Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सावधान!कर रहें हैं हल्दी का ज्यादा सेवन, हो सकती है ये समस्या…

हर घर की किचन में मिलने वाली हल्दी का इस्तेमाल अक्सर सब्जी के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है वही सब्जी का रंग भी हल्दी से ही आता है.

लेकिन शायद आपको पता हो  खाने में काम आने वाली हल्दी आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकती है वैसे तो हल्दी के कई फायदें भी है लेकिन इनके नुकसानों के बारे में जानना भी आपको जरुरी है। आइए जाने हल्दी खाने के इन नुकसानों के बारे में जिससे आप अनजान है …

  • डायरिया और जी मिचलाना जैसी दिक्कत आपको हो सकती है  हल्दी में सबसे फायदेमंद तत्व कर्क्युमिन को माना जाता है, जो कई तरह के रोगों में फायदेमंद है लेकिन शरीर में जरुरत से ज्यादाकर्क्युमिन होने पर ये डायरिया की परेशानी का कारण बनता है जिससे आपको जी मिचलाना और उल्टी जैसी दिक्कत होती है । 
  • आपके शरीर का आयरन भी हल्दी की वजह से ही घटता है  आयरन की कमी से एनीमिया जैसा रोग आपको हो सकती है।
  • हल्दी अक्सर आपके शरीर में पथरी का कारण भी बन सकती है  हल्दी में ऑक्सलेट की मात्रा होती है इसलिए अगर आप हल्दी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करेगी तो आपको पथरी रोग जैसी दिक्कत हो सकती है जो धीरे-धीरे किडनी में जमा होने कारण पथरी का कारण बन सकती है।