Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

हज यात्रियों की सुविधा के लिए चौबीस घण्टे खुला रहेगा हज हाउस

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश से जाने वाले हज यात्रियों की सुविधा का विशेष ध्यान रख रही है और विशेष इन्तजामों के जरिये आजमीने हज की यात्रा को सफल बनाने के विशेष प्रयास कर रही है। प्रदेश सरकार ने हज यात्रियों की सहूलियत के लिए हज हाउस को 24 घण्टे हज यात्रियों की सेवा के लिए खुले रखने के निर्देश दिये हैं। 
ये बातें प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण तथा मुस्लिम वक्फ एवं हज मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने बुधवार को यहां सरोजनी नगर स्थित मौलाना अली मियां मेमोरियल हज हाउस में टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए कही।  उन्होंने कहा कि पवित्र हज यात्रा पूरी करने में आजमीने हज को कोई परेशानी न हो, उनका स्वास्थ्य उत्तम बना रहे, इसके लिए हज हाउस में आज से 06 अगस्त तक टीकाकरण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है, ताकि हज यात्री अपनी सुविधानुसार टीकाकरण करवा सकें।
इस अवसर पर मुस्लिम वक्फ एवं हज राज्यमंत्री  मोहसिन रजा ने कहा कि हज यात्रियों के लिए बेहतर से बेहतर इन्तजाम किये गये हैं। उन्होंने कहा कि हज यात्रियों को यदि कोई परेशानी हो तो हज हाउस में तैनात अधिकारियों, कर्मचारियों से सम्पर्क कर उसका निदान करवा सकते हैं। किसी प्रकार की कमी यदि लगे तो हज यात्री इस बारे में भी बता सकते हैं उसका इन्तजाम किया जायेगा। 
टीकाकरण कार्यक्रम के बाद लक्ष्मी नारायण चौधरी एवं मोहसिन रजा ने हज हाउस प्रांगण में पौधारोपण भी किया। हज हाउस में यात्रियों की सुविधा के लिये इलेक्ट्रानिक डिस्प्ले बोर्ड भी लगाया गया है, जिसके जरिये हज यात्रियों को आवश्यक सूचनायें दी जायेंगी। आगामी 19 जुलाई से 06 अगस्त तक 24 घण्टे टीकाकरण का कार्य हज हाउस में किया जायेगा।
इसके पूर्व हज हाउस में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। हज के सारे अरकान विस्तार से बताये गये तथा हज यात्रा सफलतापूर्वक सम्पन्न करने के लिए भी सुझाव दिये गये।