Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कमज़ोर बालों कैसे बनाये हेल्दी, इन नुस्खों से मिलेगा सफेद बालों से छुटकारा…

बाल सफेद होने के कई कारण होते हैं. आजकल कम ही उम्र में लोग सफेद बालों से परेशान हो जाते हैं. कम उम्र में बल सफ़ेद हो रहे हैं तो आपके लुक को ख़राब कर देते हैं. अपने बालों को काला करने के लिए वो कई तरह के घरेलू उपायों का भी इस्तेमाल करते हैं.

उन्हें लगता है कि इन उपायों को यूज करके तुरंत ही बालों को काला बना लेंगे. जानें, कौन से घरेलू नुस्खे कई बार असरदार साबित नहीं होते हैं. ये कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जो बालों के लिए हेल्दी हो सकते हैं, रूसी और बाल गिरने की समस्या को दूर कर सकते हैं, पर सफेद बालों को काला नहीं करते…

प्‍याज

प्याज बालों की लंबाई बढ़ाता है, रूसी से निजात दिलाता है और झड़ते बालों का गिरना बंद करता है, पर सफेद बालों को कभी भी काला नहीं बनाता. प्‍याज में में मौजूद सल्‍फर झड़ते बालों की समस्‍या से तो छुटकारा दिला सकता है, लेकिन सफेद बालों को काला करने में कारगर नहीं है.

दही

दही बालों के लिए एक बेहतर कंडिशन‍िंग का काम करता है और इसका इस्तेमाल रूसी दूर करने के लिए भी किया जाता है, पर दही से सफेद बाल काले होंगे ऐसा संभव नहीं है. दही की एंटीबैक्‍टीरियल प्रॉपर्टी डैंड्रफ दूर कर सकती है, लेकिन बालों को किसी भी तरह से काला नहीं कर सकती है.

लहसुन

लोगों को लगता है कि सफेद बालों पर लहसुन का पेस्ट इस्तेमाल करने से वो काले होते हैं, लेकिन यह बिल्कुल गलत है. यह घरेलू नुस्खा सफेद बालों को कभी भी काला नहीं करते हैं. वैसे, लहसुन में मौजूद सल्‍फर कम्‍पाउंड एलिसिन बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करता है.