Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

रात में ऐसे करें पत्तागोभी का इस्तेमाल, शादीशुदा महिलाएं जरूर पढ़ें

पत्ता गोभी को स्वस्थ आहार का एक ज़रूरी हिस्सा माना जाता है. पत्ता गोभी कई रंगो और कई किस्मों में आती है. पत्ता गोभी को बंद गोभी भी कहा जाता है. रेड और ग्रीन कैबेज बहुत ज्यादा पाई जाती है. इसे पका कर या कच्चे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. पत्ता गोभी का उपयोग इंडियन और वेस्टर्न दोनों तरह के खाने में किया जाता है. यह साल के हर सीज़न में मिलती है और इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है.

पत्तागोभी का इस्तेमाल

पत्ता गोभी दूसरी हरी सब्ज़ियो की तरह ही न्यूट्रियेंट्स और प्रोटीन से भरपूर होती हैं. पत्ता गोभी में फाइबर की मात्रा बहुत अच्छी पाई जाती हैं, यह डाइटिंग करने वालो के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है. आप इसका इस्तेमाल सिरदर्द से लेकर कई बड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए कर सकते हैं.

ब्रेस्ट फीडिंग का दर्द

कई बार औरतों को ब्रेस्टफीडिंग कराने के दौरान ब्रेस्ट में काफी दर्द होता है. या फिर दूध के अधिक जमाव से महिलाओं के स्तनों में गांठें बन जाती हैं जिसमें काफी दर्द होता है. महिलाओं की ये मजबूरी होती है कि स्तनों के इस दर्द को दूर करने के लिए वे ब्रेस्टफीडिंग के दौरान दवाई भी नहीं ले पाती क्योंकि उन दवाईयों का असर शिशु पर भी पड़ने का डर होता है.अगर आपके भी स्तनों में भी ऐसा ही दर्द दे रहा है और आप किसी कारणवश दवा नहीं ले पा रही हैं तो रोज रात को पत्तागोभी के पत्तों को स्तनों में लगाकर सोएं. इससे स्तन की गांठों में होने वाला दर्द और स्तनपान के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है.

सिरदर्द

आज की भागादौड़ी भरी जिंदगी में थकान और तनाव के कारण सिरदर्द होना आजकल आम बात हो गई है. इसे दूर करने के लिए आप पत्ता गोभी के पत्तों को अपने माथे पर रखें और किसी कपड़े से सिर को ढक लें. कुछ मिनटों में ही आपका सिरदर्द दूर हो जाएगा.

सूजन

अगर किसी चोट के कारण आपको हाथों पैरों में सूजन आ गई है तो आप पत्ता गोभी के इस्तेमाल से उसे दूर कर सकते हैं. सूजन वाली जगह पर पत्ता गोभी के ताजा पत्ते को किसी बैंडेज की मदद से बांधकर पूरी तरह ढक दें. कुछ समय ही आपकी सूजन गायब हो जाएगी.

थायराइड ग्रंथि

पत्तागोभी के पत्तों से थायरॉयड ग्रंथि के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है. ग्रंथि गले के निचले हिस्से में थायरॉयड ग्रंथि होती है. खाना पचाने के लिए जिन हार्मोन्स की जरूरत होती है उनका रिसाव इसी ग्रंथि से होता है. यह ग्रंथि मुख्य तौर पर पाचन क्रिया के लिए हार्मोन्स बनाती है. इस ग्रंथि के बिगड़ने से ही थायरॉयड की बीमारी होती है.इस ग्रंथि के कार्य को सुचारू रुप से चलाने के लिए रोज रात को पत्ता गोभी के पत्तों को गर्दन पर लपेट लें और उसे किसी शाल या बैंडेज से टिका लें. ऐसा हर महीने में एक-एक हफ्ते तक करें. थायरॉयड ग्रंथि से जुड़ी कोई समस्या नहीं होगा और थायरॉयड नाम की बीमारी के डर से आप मुक्त रहेंगे.

बालों के लिये

खाने के आलावा आप पत्ता गोभी का पेस्ट बनाकर मुल्तानी मिट्टी के साथ अपने बालों पर लगा सकते हैं, इस तरह इस्तेमाल से 15 दिन के भीतर ही बालों का झड़ना, असमय सफेद होना, और बालों का झड़कर पुन: न उगना अर्थात गंजापन रोग से निजात मिलती है.इस उपचार के आलावा आप अपने आप को तनाव से मुक्त रखें कयोंकि शोध बताते हैं कि तनाव और नेगटिव सोच के कारण भी इन्सान के बाल सफ़ेद औए झड़ने लगते है.