Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जनता को सरकार का न्यू ईयर गिफ्ट, 33 वस्तुओं से घटा GST

जीएसटी काउंसिल की 31वीं बैठक दिल्ली के विज्ञान भवन में हुई। बैठक में आम जनता को बड़ी राहत देते हुए कई वस्तुओं पर टैक्स स्लैब कम कर दी गई है। इस बारे में पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने कहा कि 33 वस्तुओं को 18 प्रतिशत के स्लैब से घटाकर 12 प्रतिशत और 5 प्रतिशत के स्लैब में डाला गया है क्योंकि वे आम आदमी के जरूरत के सामान हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने कांग्रेस की उस मूल मांग को स्वीकार कर लिया है जिसमें कहा गया था कि विलासिता की वस्तुओं को छोड़कर अन्य वस्तुओं पर जीएसटी दर 18 प्रतिशत या इससे कम होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि 34 विलासिता की वस्तुओं को छोड़कर शेष सभी वस्तुएं 18 फीसदी या उससे कम जीएसटी के दायरे में आयेंगी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा था कि 1,200 से अधिक वस्तुओं और सेवाओं में से 99 प्रतिशत पर 18 प्रतिशत या उससे कम जीएसटी लगेगा। बैठक से पहले ही ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि डिजिटल कैमरा, एयर कंडीशनर, वॉशिंग मशीन, सेट टॉपबॉक्स, कंप्यूटर मॉनिटर, यूपीएस और प्रॉजेक्टर के अलावा कुछ निर्माण उत्पाद मसलन सीमेंट पर टैक्स किया जा सकता है।