Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

उप्र में हफ्ते भर मनाया जायेगा ‘भूजल सप्ताह’

 

लखनऊ। योगी आदित्यनाथ सरकार 16 से 22 जुलाई तक प्रदेश भर में जनपद, विकासखण्ड व तहसील स्तर पर ‘भूजल सप्ताह’ का आयोजन करेगी। इस उद्देश्य से राज्य सरकार ने सभी मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं विभागाध्यक्षों को निर्देश दिये हैं कि इस दौरान अपने स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कराते हुए भूजल की समस्या एवं इसके निदान के सबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये, ताकि आम लोगों में भूजल के प्रति जागरूकता व संवेदना पैदा की जा सके। इसके साथ ही इस अभियान के दौरान अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं, स्वयं सेवी संस्थाओं एवं जनमानस को जोड़ा जाय।

भू-गर्भ विभाग के निदेशक वी.के उपाध्याय ने सोमवार को बताया कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भूगर्भ जल विभाग द्वारा 16 से 22 जुलाई तक आयोजित होने वाले ‘भूजल सप्ताह’ के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रम आयेजित किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ‘भूजल सप्ताह’ सम्बन्धी कार्यक्रमों का आरम्भ कल 16 जुलाई को अलीगंज स्थित आंचलिक विज्ञान नगरी में प्रातः 10ः30 बजे से 1ः00 बजे तक किया जायेगा।

निदेशक उपाध्याय ने बताया कि इसी कड़ी में 22 जुलाई को ‘भूजल सप्ताह’ का राज्य स्तरीय समापन समारोह यहां गोमती नगर स्थित इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयेजित किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के सिंचाई एवं लघु सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह उपस्थित रहेंगे। प्रमुख सचिव भूगर्भ जल अनीता सिंह भी भूजल की महत्ता पर अपने विचार व्यक्त करेंगी।