Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दुनिया में पहली बार आया सोने का एटीएम कार्ड, इसकी और खासियत जानकर उड़ जाएंगे होश

 

नई दिल्लीे। एटीएम कार्ड का इस्तेमाल तो आप, मैं और हम सभी करते हैं। सरल शब्दों में कहा जाए तो हर एटीएम कार्ड अब हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। एटीएम कार्ड ने हमारी बैंकिंग को आसान बना दिया है। आज हम कैश के लिए और पेमेंट करने के लिए इस कार्ड पर ही निर्भर हैं।

एटीएम के इस्तेमाल से आसान हुई जिंदगी के आधार पर हम कह सकते हैं कि हमारे विकास में एटीएम का भी महत्वपूर्ण योगदान है। जिस तरह से एटीएम ने हमें विकसित किया ठीक उसी तरह उसने अपने आप को भी विकसित किया। अभी हाल ही में एक ऐसा एटीएम कार्ड बनाया गया है जिसके बारे में सुनकर आप चौंक जाएंगें।

जी हां आप ने आज तक जितने भी एटीएम कार्ड देखेगें होंगे वो सभी प्लास्टिक के एटीएम कार्ड होंगे। लेकिन अब एक ऐसा कार्ड आ चुका है जो कि पूरी तरीके से तरह से सोने का बना हुआ है।

ब्रिटेन में रॉयल मिंट ने असली सोने का कार्ड जारी किया है। शायद आप इस बात को न मानें लेकिन इस एटीएम कार्ड को बनाने में 18 कैरेट के सोने का इस्तेमाल किया गया है।

अब बात अगर इस कार्ड की खासियत की जाए तो जो भी शख्स इस एटीएम कार्ड को लेगा उसका नाम और साइन भी इस कार्ड पर होगा। साथ ही इस एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करने पर ना ही कोई ट्रांसजेक्शन फीस देनी होगी और ना ही कोई फॉरेन एक्सचेंज फीस देनी होगी।

यह एटीएम कार्ड दुनिया का पहला एटीएम कार्ड है जो सोने का बना हुआ है। इस 18 कैरेट के गोल्ड कार्ड से आप शॉपिंग भी कर सकते हैं। सिक्के बनाने वाली ब्रिटिश सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी ने इस नायाब कार्ड को बनाने के लिए मास्टकार्ड और पेमेंट्स टेक्नोलॉजी फर्म अकम्पिश फाइनेंशल के साथ पार्टनरशिप की है।

अब आप सोच रहे होंगे की क्या रॉयल मिंट यूं ही लोगों को ये कार्ड दे रहा हैं. तो ऐसे में आपको बता दें कि इस कार्ड को यूं ही फ्री में नहीं दिया जा रहा है। इसके लिए ग्राहकों को 18,750 यूरो यानी की तकरीबन 16,85,225 रुपये का भुगतान करना होगा।

इसी के साथ अगर ग्राहक इसे और भी निजी बनाना चाहता है तो इसकी और भी कीमत देनी होगी।ै इस कार्ड को दो सेगमेंट में बाजार में उतारा गया है। पहला रोज गोल्ड और दूसरो येलो गोल्ड।ै

कंपनी ने इस कार्ड को बनाने के लिए कई तरह के नियम और कानून भी बनाये हैं। कंपनी ने साफ किया है कि ऐसे केवल 50 कार्ड ही बनाए जाएंगे। कंपनी ने अपने कार्डधारकों से वादा किया है कि मास्टरकार्ड वर्ल्ड एलीट खाताधारकों के रूप में 24 घंटे सेवा मुहैया कराती रहेगी।

इस कार्ड का इस्तमाल करने वालों को रासिस, जिसे प्रीमियम अकाउंट माना जाता है उस तक एक्सेस करने की इजाजत मिल जाएगी।