Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पीरियड्स में दर्द से पाना है छुटकारा, तो भूल कर भी ना खाएं ये 3 चीज़ें…

हर महीने महिलाओं को एक दर्द से होकर गुजरना पड़ता हो. ये दर्द हर महिला का असहनीय होता है कई महिलायें इस दर्द में को कम करने एक लिए तरफ तरह की दवाइयां खाती है. आमतौर पर हर महिला को 21 दिनों के बाद पीरिड्स आ जाते हैं।

इस दौरान कमर, पेट व पेट के निचले हिस्से, बदन दर्द जैसी परेशानी नार्मल हैं लेकिन कई बार यह दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि इससे छुटकारा पाने के लिए दर्द निवारण दवाओं का सहारा लेना पड़ता है।

मगर क्या आप जानते है कि कुछ फूड्स के सेवन से आपकी यह समस्या बढ़ जाती है।

बड़े बैनर का नाजायज़ फायदा, सिटी मांटेसरी स्कूल में लाखों की धोखाधड़ी…

आज World Menstrual Day के मौके हम आपको बताएंगे कि पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

इन्फ्लैमरेटरी फूड्स से बचें

जब आपके पीरियड होते हैं तो आप दर्द को कम करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाती है। लेकिन आपको बहुत ज्‍यादा चीजें करने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि अच्‍छी डाइट पेट को ठीक करने और ऐंठन को कम करने में हेल्‍प करती है। इसलिए ज्‍यादा Greasy फूड से बचें और हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शमिल करें।

कैफीन को कहें ना

हम सभी जानती हैं कि लंबे समय तक जागने के लिए कैफीन आपकी हेल्‍प करता है, लेकिन कैफीन एसिडिटी की संभावना को बढ़ा देती है। ध्‍यान दें कि कैफीन का मतलब सिर्फ कॉफी ही नहीं है। इसमें चॉकलेट, Fizzy Drinks और चाय आदि भी शामिल हैं।

डेयरी प्रॉड्क्ट

कई महिलाएं पीरियड्स के दौरान दूध से बनी चीजों को सेवन कर लेती है, जिनमें मौजूद सेचुरेटेड फैट्स पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और तकलीफ को बढ़ा देता है।