Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

उप्र : कुशीनगर में जहरीली टॉफी खाने से चार बच्चों की मौत

कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले से दर्दनाक खबर सामने आई है। कसया थाना इलाके के कुड़वा उर्फ़ दिलीपनगर गांव के सिंसई लठउर टोला में बुधवार सुबह जहरीली टॉफी खाने से चार बच्चों की मौत हो गई। एक साथ चार बच्चों की मौत से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। मृत बच्चों की पहचान रसगुल की पुत्री संजना (6), स्वीटी (3), समर (2) और बालेसर के पुत्र आरुष (5) वर्ष के रूप में हुई है। मृत बच्चे अनुसूचित जनजाति लठ परिवार से आते हैं। प्रदेश के कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लिया है और अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए हैं।

घटना के सम्बंध में परिजनों का कहना है कि सुबह छह बच्चे सोकर उठे और घर के बाहर आए तो दरवाजे पर टॉफी और सिक्के बिखरे मिले। बच्चों ने सिक्के व टॉफी बटोर लिए। टॉफी खाते ही बच्चे अचेत हो गए। अस्पताल तक पहुंचते-पहुंचते उनकी मौत हो गई। टाफियां इस कदर जहरीली थी कि रैपर पर बैठ रही मक्खियों की भी मौत हो जा रही थी। पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है। बच्चों के शव पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया है। परिजनों के चीत्कार से गांव दहल उठा।

एसडीएम कसया वरुण कुमार पांडेय ने मौके पर पहुंचकर घटना के सम्बंध में जानकारी प्राप्त की। एसडीएम ने बताया कि बहुत दुःखद घटना है। इसकी गहनता से छानबीन कराई जा रही है। जांच के पश्चात जो भी दोषी पाए जायेंगे, उनके विरुद्ध कठोर कारवाई होगी। परिजनों को हर सम्भव सहायता दी जायेगी।

योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लिया

इस भयावह हादसे को लेकर कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को आदेश दे दिए है। योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर बेहद दुःख जताते हुए जिला प्रशासन को पीड़ित परिवार को तत्काल सहायता के निर्देश दिए हैं। उच्च अधिकारियों से बात कर उन्होंने घटना की विस्तार से जानकारी हासिल की। उन्होंने जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी को जांच कर तत्काल रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

कहीं तंत्र-मंत्र का चक्कर तो नहीं!

जहरीली टॉफी खाकर चार बच्चों की मौत के मामले ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। अब झाड़-फूंक और तंत्र-मंत्र के चक्कर में आने वाले अंधविश्वासियों की ओर भी ध्यान जा रहा है।

एसपी ने तंत्र-मंत्र की आशंका से नहीं किया इनकार

जिला अस्पताल में मीडिया से बातचीत में कुशीनगर के एसपी सचिंद्र पटेल ने कहा कि मौके पर फूड सेफ्टी और फोरेंसिक की टीम जांच-पड़ताल में जुटी है। उन्होंने घटना के पीछे तंत्र-मंत्र की आशंका के बारे में सवाल पर कहा कि इससे इनकार नहीं किया जा सकता। एसपी ने कहा कि घटना की जांच बड़ी गहनता से की जा रही है। दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।

फूड सेफ्टी और फोरेंसिक की टीम ने लिया जायजा

उधर, फूड सेफ्टी और फोरेंसिक की टीम घटनास्थल पर पहंची है। टीम ने मौके से सबूत जुटाए। इस दौरान पुलिस ने कुछ गांव वालों से पूछताछ भी की। पुलिस घटना के हर पहलू की गहनता से जांच की बात कह रही है। गांव में पहुंची पुलिस को लोगों ने बताया कि टॉफियों के रैपर पर बैठकर मक्खियां भी मर जा रही हैं। फूड सेफ्टी और फोरेंसिक टीम ने मौके से कई सबूत इक्ट्ठा किए हैं।