Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दुर्लभ वन्‍यजीव पैंगोलि‍न बरामद, असलहे के साथ पांच तस्कर गिरफ्तार

 

वाराणसी। स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की वाराणसी इकाई और वन विभाग की संयुक्त टीम ने शनिवार को लंका थाना क्षेत्र के चितईपुर चौराहे के समीप छापेमारी कर दुर्लभ वन्य जीव पैंगोलिन के साथ पांच तस्करों को दबोच लिया। गिरफ्तार आरोपितों के पास से 32 बोर की एक पिस्टल और 315 बोर की राइफल भी बरामद हुई है।

एसटीएफ के वाराणसी इकाई के सीओ डिप्टी एसपी विनोद कुमार सिंह के अनुसार टीम को वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी), नई दिल्ली के स्रोतों से पता चला कि कुछ तस्कर दुर्लभ वन्यजीव पैंगोलिन को लेकर फॉर्च्यूनर गाड़ी से चितईपुर चौराहे के रास्ते से गुजरने वाले हैं। सूचना पर वाराणसी इकाई की टीम प्रभारी निरीक्षक वन विभाग की टीम के साथ चितईपुर चौराहे पर घेराबंदी कर ली। इसी दौरान आ रही एक फॉर्च्यूनर को रोककर तलाशी लेने पर उसमें एक दुर्लभ वन्यजीव पैंगोलिन जीवित अवस्था में मिला। टीम ने पैंगोलीन के साथ पिस्टल, राइफल, रस्सी, जाल और वाहन को भी अपने कब्जे में लेकर तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में पांचों ने अपना नाम आराजीलाइन बहुरणपुर वाराणसी निवासी अरुण कुमार सिंह, कंदवा परमहंस नगर निवासी प्रभात सिंह, मिर्जापुर बबुआ का पोखरा निवासी भुवनेंद्र विश्वकर्मा, मिर्जापुर सबरी चौराहा निवासी दीपक चौधरी, चंदौली नौगढ़ क्षेत्र के मझगांव निवासी विमलेश पुत्र अमरनाथ बताया। सीओ विनोद सिंह ने बताया कि आरोपितों से पूछताछ के बाद अग्रिम विधिक कार्रवाई वन विभाग की टीम कर रही है।