Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

किसानों को धान की सीधी बिजाई के लिए किया जागरूक

सिरसा। ((सतीश बंसल ) गांव हांडीखेड़ा में कृषि विभाग की ओर से धान की सीधी बिजाई को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। दस दौरान खंड तकनीकी प्रबंधक डा. बृजमोहन गेदर, सहायक खंड तकनीकी प्रबंधक डा. श्रीचंद घोटिया, डा. रमेश कुमार व डा. सतबीर सिंह ने संबोधित किया। डा. बृजमोहन गेदर ने कहा कि धान की सीधी बिजाई करने से पानी की बचत होती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में भूजल लगातार नीचे जा रहा है और हमारा भी दायित्व है कि हम आधुनिक तकनीक अपनाकर कृषि करें जिससे पानी की बचत हो सके।

जो किसान सीधी बिजाई करेगा उसे प्रदेश सरकार की ओर से भी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में लगातार वर्षों से धान की खेती हो रही है वहां का भूजल स्तर पर नीचे जा रहा है। यही कारण है कि अधिकांश क्षेत्र डार्क जोन में आए हैं। कृषि अधिकारियों ने कहा कि धान की सीधी बिजाई करने से 10 से 15 प्रतिशत पानी की बचत होती है। इसके अलावा ऐसी किस्मों की बिजाई करनी चाहिए जो कम समय में तथा कम पानी में तैयार हो सके। इस अवसर पर रामजीलाल श्योराण, रामनिवास श्योराण, रिछपाल श्योराण, नानूराम नंबरदार सहित अनेक किसान मौजूद रहे।