Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से निवर्तमान राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के लिए विदाई भोज आयोजित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से निवर्तमान राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के लिए विदाई भोज आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी पहुंचे। विदाई भोज का आयोजन दिल्ली के होटल अशोका में किया गया।इस कार्यक्रम की खास बात ये रही कि इसमें देश भर से कई आदिवासी नेता भी पहुंचे। इसके साथ-साथ विदाई भोज में कई पद्म पुरस्कार विजेताओं ने भी शिरकत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और निवर्तमान राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सबसे मुलाकात की। भारत के शीर्ष संवैधानिक पद पर एक सफल कार्यकाल पूरा करने के बाद निवर्तमान राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 24 जुलाई को पद छोड़ देंगे। नए राष्ट्रपति के तौर पर द्रौपदी मुर्मू का शपथ ग्रहण 25 जुलाई को सुबह 10.15 बजे संसद भवन के सेंट्रल हॉल में आयोजित होगा। राम नाथ कोविंद ने 25 जुलाई, 2017 को भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी।

राम नाथ कोविंद बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के उम्मीदवार थे और उन्होंने कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए की उम्मीदवार और लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार को हराया था। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने से पहले, वे बिहार के राज्यपाल और राज्यसभा में संसद सदस्य थे। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने 28 देशों की राजकीय यात्राएं की हैं। उन्हें कई देशों में सर्वोच्च स्टेट सम्मान भी मिला है। भारत के राष्ट्रपति के रूप में सेवानिवृत्त होने के बाद राम नाथ कोविंद 12, जनपथ रोड पर आवंटित हुए आवास में चले जाएंगे। भारत के नए राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए संसद और संबंधित राज्य विधानसभाओं में 18 जुलाई को मतदान हुआ था। राष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए वोटों की गिनती गुरुवार यानी 21 जुलाई को हुई थी, जिसमें एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने कुल 6,76,803 मत हासिल कर विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराया।