Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ब्रैस्ट रैशेस से छुटकारा पाने का ये है बेहतरीन तरीका, फॉलो करे ये स्टेप्स….

कई बार टाइट ब्रा के घर्षण की वजह से ब्रेस्ट के नीचे रैशेज हो जाते हैं,  रैशेज होने पर स्तनों के नीचे खुजली, जलन होने लगती है….

इसके अलावा अगर लम्‍बे समय तक इन खुजली और दाग की तरफ ध्‍यान न दो तो ब्रेस्‍ट के नीचे निशाँ बन जाते हैं.

अपनी इस समस्या को दूर करने के लिए महिलाएं कई तरह की कैमिकल युक्त दवाईयों का इस्तेमाल करती हैं,  मगर उससे कोई फायदा नहीं होता.

ब्रैस्ट रैशेस से पायें छुटकारा

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसके इस्‍तेमाल से बिना साइड इफेक्‍ट आप इन रैशेज से छुटकारा पा सकती हैं.

नारियल तेल 1 चम्‍मच नारियल तेल लें। उसे हल्‍का गरम करें, फिर उसे रूई से प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा दिन में तीन से चार बार करें..

नारियल

ठंडे पानी से सिकाई करें स्‍तनों के नीचे पड़े रैशेज से राहत पाने के लिए ठंडे पानी से सिकाई करें। सिकाई करने के लिए सबसे पहले एक सूती कपड़ा लें। उसको कुछ देर के लिए ठंडे पानी में डुबोकर रखें। फिर इस कपड़े को 10 मिनट तक रैशेज पर लगाएं। एेसा करने से ब्रेस्ट सूजन और रैशेज से आराम मिलेगा। आप चाहें तो ठंडे पानी से नहा भी सकते हैं.

तुलसी की पत्‍तियां

तुलसी की पत्‍तियां स्‍तनों के नीचे पड़े रैशेज से राहत पाने के लिए ठंडे पानी से सिकाई करें। सिकाई करने के लिए सबसे पहले एक सूती कपड़ा लें। उसको कुछ देर के लिए ठंडे पानी में डुबोकर रखें। फिर इस कपड़े को 10 मिनट तक रैशेज पर लगाएं। एेसा करने से ब्रेस्ट सूजन और रैशेज से आराम मिलेगा। आप चाहें तो ठंडे पानी से नहा भी सकते हैं