Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सर्दियों मे करें इन 6 चीजों का सेवन, सर्दी होगी छूमंतर…

देश भर में सर्दी की सितम जारी है। ऐसे में लोगों को अपने खान-पान पर बेहद ध्यान देने की जरूरत है। आज हम आपको कुछ कुछ खाने वाले पदार्थ बताएंगे जिसके सेवन से आपके शरीर में गर्मी बढ़ती है। तो आइए जानते हैं गर्म तासीर वाले 6 फूड्स के बारे में जिन्हें आप रोजना पूरे सर्दी में यूज कर सकते हैं।

लहसुन

लहसुन का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल लहसुन एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से आपको गर्मी मिलेगा साथ ही यह लीवर को भी सही रखेगा।

देशी घी

देशी घी में हाई कैलोरी होती है इससे शरीर को जल्दी ठंड नहीं लगती, क्योंकि ठंड के विपरीत जब शरीद कैलोरी बर्न कर गर्म रहता है तो घी इसके लिए काफी टिकाऊ साबित होता है। देशी घी में एंटीऔक्सिडेंट पाये जाते हैं। इनसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। कफ की समस्या वाले लोग ठंडा घी न खाएं।

शहद

सर्दी के मौसम में देशी शहद का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। खांसी जुकाम होने पर अदरक के गुनगुने रस के साथ इसे खा सकते हैं। या सेहत बनाने के लिए दूध में डालकर पी सकते हैं।

हल्दी

हल्‍दी रोजाना खाने से पित्‍त ज्‍यादा बनता है जिससे खाने को पचाने में आसानी होती है। हल्दी के फायदे की बात करें तो डायबिटीज नियंत्रण, खून साफ रखने, शरीर की सूजन व  दर्द कम करने से लेकर शरीर के जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में मददगार है।

ड्राई फ्रूट

ड्राई फ्रूट यानि सूखे मेवे सेहत के लिए हमेशा फायदेमंद होते हैं। खासकर सर्दी के मौसम में इनका सेवन काफी अच्छा माना जाता है। ड्राई फ्रूट के तौर पर आप बादाम, काजू, किशमिश, खजूर, अखरोट, खुबानी, पिस्ता और छुहारे खा सकते हैं।

अदरक वाली चाय

सर्दी में चाय पीने वाले लोगों को सबसे अदरक की चाय पसंद होती। अदरक की चाय सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि यह सर्दी जुकाम से भी रक्षा करती है।