Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इन 4 आदतों की वजह से झड़ने लगते हैं बाल और हो जाते हैं ये हमेशा के लिए कमजोर

[ad_1]

Your hair starts falling due to these 3 habits : खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए बालों (Hair) का हेल्‍दी होना बहुत जरूरी है, लेकिन इसके लिए यह जरूरी है कि हम इनका ख्‍याल (Care) रखें और देखभाल के लिए समय निकालें. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना समय नही है कि वे बाल का खास ख्‍याल रखने के लिए स्‍पेशल वक्‍त निकाल सकें. लिहाजा इनका झड़ना (Hair Fall), टूटना एक आम बात हो जाती है. ऐसे में हम ये कर सकते हैं कि बालों को नुकसान पहुचाने वाली आदतों (Habits) से दूरी बना लें. तो आइए जानते हैं कि आखिर किन आदतों को छोड़कर हम अपने बालों को खराब होने और झड़ने से रोक सकते हैं.

इन वजहों से झड़ते और टूटते हैं बाल

1.अधिक तनाव लेना

कई लोग छोटी छोटी बातों पर भी तनाव में आ जाते हैं. जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. हमारे बालों की सेहत पर भी इसका सीधा असर पड़ता है. ऐसे में तनाव को अपने उपर हावी ना होने दें और जहां तक हो सके इन्‍हें सही तरीके से मैनेज करना सीखें.  ऐसा करने से आपके बाल सेहत मंद रहेंगे और ये टूटे और झड़ेंगे नहीं.

इसे भी पढ़ें : चेहरे के नैचुरल ग्लो को बनाए रखने के लिए लगाएं ये 4 होममेड टोनर, जानें बनाने का तरीका

2.खराब हेयर प्रोडक्‍ट का इस्तेमाल

कई लोग अपने बालों के हिसाब से प्रोडक्‍ट खरीदने की बजाए, प्रोडक्‍ट के प्राइस, विज्ञापन आदि को देख कर खरीद लेते हैं जो बाद में बालों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा देते हैं.  ऐसे में यह बहुत ही जरूरी है आप अपने बालों के टेक्‍सचर को देखकर ही हेयर केयर प्रोडक्‍ट जैसे शैंपू, हेयर मास्‍क आदि खरीदें.
इसे भी पढ़ें : परफेक्‍ट लिपस्टिक खरीदना हो तो इस तरह करें सही शेड का चुनाव, खूबसूरती को लगाएगा चार चांद

3.एक्‍सपेरिमेंट की आदत

कई लोगों को फैशन के साथ साथ स्किन और हेयर केयर प्रोडक्‍ट के साथ एक्‍सपेरिमेंट में भी आनंद आता है लेकिन कई बार कुछ ऐसे प्रोडक्‍ट बालों पर आ जाते हैं जो इन्‍हें बुरी तरह नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में बालों के साथ एक्‍सपेरिमेंट बिलकुल भी ना करें और हो सकके एक विशेषज्ञ की मदद लें.

4.हीटिंग टूल्‍स का प्रयोग

फैशन के चक्‍कर में कई बार लोग बालों में हीटिंग टूल्‍स का रोजाना प्रयोग करने लगते हैं. इनके प्रयोग से बाल दिखने में तो अच्‍छे लगते हैं लेकिन बालों पर इसका नुकसान दूरगामी होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]
Source link