Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

क्या कपड़ों के साथ आप भी धोते हैं अंडरवियर? तो हो जाएं सावधान

जब से वॉशिंग मशीन आयी है, लोगों ने हाथ से कपड़े धोने बंद कर दिये हैं. लोग समय की बचत को देखते हुए अक्सर सप्ताह में दो दिन वॉशिंग मशीन का यूज करते हैं. इसमें कपड़े बड़ी ही आसानी से धूल जाते हैं, साथ ही डॉयर से सूख भी जाते हैं. लेकिन अक्सर लोग अपने कपड़ो के साथ पैंटी, ब्रा, अंडरवियर, मोजे भी डाल देते हैं, ताकि वे भी धुल जाएं. पर जरा सोचिए कि जिस अंडरवियर में आप मल मूत्र का त्याग करते हैं उसमें बहुत से कीटाणु होते हैं. और अन्य कपड़ों के साथ डालकर धुलने से  बैक्टीरिया दूसरे कपड़ों में चले जाते हैं.इस बात को हम नहीं कह रहे हैं बल्कि इस पर रिसर्च किया गया है.

कपड़ों के साथ न धोएं अंडरवियर

शोधकर्ताओं ने इस बात को लेकर जब अध्ययन किया तो यह ज्ञात हुआ कि 100 में से 90 महिलायें कपड़ों के साथ ही अंडर गारमेंट्स को धो देती हैं. ज्यादातर महिलायें समय, पानी और डिटर्जेंट बचाने के लिए इसे अन्य कपड़ों के साथ ही वॉशिंग मशीन में धो देती हैं . अंडर गारमेंट्स हमारे शरीर के ऐसे हिस्सों से जुड़े होते हैं, जहां से हम मल-मूत्र त्यागते हैं . ऐसे में इन कपड़ों में इन्फेक्शन आदि होते हैं जिससे, दूसरे कपडे़ में भी इन्फेक्शन बैक्टीरिया चले जाते हैं. ज्यादातर वाशिंग मशीन 15 डिग्री सेल्सियस कपड़ों को धोती है, लेकिन हमारे अंडर गारमेंट्स में बैक्टीरिया होने की वजह से उनको आवश्यक तापमान न्यूनतम 40 डिग्री सेल्सियस चाहिए होता है. हमें अपने अंडर गारमेंट्स को अलग गर्म पानी में धोने की आवश्यकता होती है जिससे संक्रमण का खतरा न रहे.