Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नाराज ट्रंप ने रद्द की शिखर बैठक, नहीं करेंगे नार्थ कोरिया से मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक शिखर बैठक की 12जून को होनी तय हुई थी, लेकिन आज ट्रंप और किम जोंग के बीच ऐतिहासिक बैठक को रद्द कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन को पत्र लिखकर इस बात की जानकारी दी है. ट्रंप ने कहा कि आपसी क्रोध और शत्रुता के बीच यह बातचीत नहीं हो सकती है.

पेंस ने किम जोंग उन को चेताया था

इससे पहले उत्तर कोरिया ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ शिखर वार्ता के मुद्दे पर उत्तर कोरिया को चेतावनी देने के लिए अमेरिकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस को ‘‘ अज्ञानी और बेवकूफ ” करार दिया है. दरअसल पेंस ने सोमवार को उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को आगाह करते हुए कहा था कि ट्रंप को आजमाना और उनके साथ खिलवाड़ करना ‘‘ भारी भूल ” होगी.

नॉर्थ कोरिया ने दी थी चेतावनी

उत्तर कोरिया ने कुछ दिन पहले चेतावनी दी थी कि अमेरिका अगर परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए एकतरफा दबाव बनाता है तो वह शिखर वार्ता को रद्द कर देगा. इसके बाद ट्रंप ने भी आगाह किया था कि परमाणु समझौता नहीं करने पर किम को खामियाजा भुगतना होगा. ट्रंप ने यह प्रस्ताव भी दिया था कि परमाणु समझौता होने पर किम काफी खुश होंगे. अमेरिका उन्हें सुरक्षा की पूरी गारंटी देगा और वह सत्ता में बने रहेंगे.