Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

वाराणसी में कुत्तों को मिलेगा अपना आई कार्ड

 

वाराणसी। वाराणसी नगर निगम जल्द ही कुत्तों को भी आई कार्ड देने वाला है. अब उनकी भी अपनी पहचान होगी। यही नहीं, इसके लिए वाराणसी नगर निगम एक सॉफ्टवेयर के जरिए कुत्तों के लिए आई कार्ड तैयार करेगा।

पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन किया जाऐगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि आवारा कुत्तों पर लगाम लगाई जा सके और उनकी नसबंदी करना भी आसान हो सके। नगर निगम वाराणसी लगभग 20 से 30 हजार पालतू कुत्तों के रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य लेकर चल रहा है।

इसको लेकर नगर आयुक्त वाराणसी गौरांग राठी ने कुत्तों के आई कार्ड और रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उनके विभाग की ओर से आवारा कुत्तों की नसबंदी का काम पहले से ही चल रहा है, लेकिन अभी 2 महीने में इसको और बड़े स्तर से चलाया जाएगा। ये अभियान दिल्ली, अहमदाबाद और इंदौर में पहले से चलाया जा रहा है।

गौरंग राठी ने बताया कि इसके अंतर्गत नगर निगम से पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन कराना होता है, ताकि नगर निगम पालतू कुत्तों की नसबंदी ना कर पाए और पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन कराया जाए। इसी को देखते हुए एक सॉफ्टवेयर के जरिए यह पूरी प्रक्रिया सरल हो जाएगी।