Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दिल्‍ली-नोएडा और ग्रेटर नोएडा मेट्रो को जोड़ने की योजना को मंजूरी

लखनऊ। ग्रेटर नोएडा से एक्वा लाइन मेट्रो को अब सीधे नोएडा के बोटेनिकल गार्डन से जोड़ा जाएगा। सेक्टर 142 के समीप से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ करीब 14 किमी लंबा नया कॉरिडोर बनाया जाएगा। इससे मेट्रो सीधे बोटेनिकल गार्डन पहुंचेगी। अभी सेक्टर 142 से भंगेल की तरफ मेट्रो मुड़ जाती है। यह नोएडा के सेक्टर -71 तक जाती है। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की 114वीं बोर्ड बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

आपको बता दें कि अभी ग्रेटर नोएडा के मेट्रो यात्रियों को दिल्ली जाने के लिए बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता है। एक्‍वा लाइन मेट्रो ग्रेटर नोएडा से नोएडा के सेक्टर-51 तक आती है। यहां से लोगों को करीब 400 मीटर चलने के बाद ब्लू लाइन का सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन मिलता है, जो सीधे दिल्ली से जुड़ा है।

इस वजह से मेट्रो लाइन व्यवहारिक नहीं है। नए प्लान से लोगों का समय भी बचेगा और वे सीधे अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। इसे ध्यान में रखते हुए ग्रेटर नोएडा तक सीधा मेट्रो सम्पर्क बनाने का प्राधिकरण ने फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव तथा ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अनूप चंद्र पांडे ने ने बताया कि बोर्ड की बैठक में 4,260 करोड़ का बजट पास हुआ, जो पिछले बजट से 17 प्रतिशत ज्यादा है। इसकी विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने के निर्देश नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में लगी स्ट्रीट लाइटों में एलईडी बल्ब लगाए जाएंगे।

रिपोर्ट- जय प्रकाश ओझा