Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कोरोना वायरस के कारण इस राज्य में आपातकाल की घोषणा

 

लॉस एंजेलिस। अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्यव्यापी आपातकाल की घोषणा की गई है। इस बीच कोरोना से अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 11 हो गया है। न्यूयॉर्क और लॉस एंजिल्स के आसपास कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए हैं। सिएटल-क्षेत्र के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोनावायरस के प्रकोप के बीच सामाजिक समारोहों से बचने को कहा है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि कोरोना वायरस से कैलिफोर्निया में पहली मौत एक बुजुर्ग व्यक्ति की हुई। उस व्यक्ति की मृत्यु की घोषणा के कुछ घंटे बाद कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्यव्यापी आपातकाल की घोषणा की। उन्होंने कहा कि देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में कोरोना वायरस के 53 मामले सामने आए हैं।

कैलिफोर्निया में जिस व्यक्ति की मौत हुई, उसे पहले से कुछ स्वास्थ्य समस्याएं थीं। उसने संभवत: पिछले महीने सैन फ्रांसिस्को और मैक्सिको के बीच एक क्रूज जहाज पर यात्रा की थी। अमेरिका में वाशिंगटन राज्य के बाहर कोरोना वायरस से हुई यह पहली मौत थी। न्यूजॉम ने एक बयान में कहा कि सरकार के हर स्तर पर कैलिफोर्निया राज्य संक्रमण के मामलों की पहचान करने और कोरोना वायरस के प्रसार को धीमा करने में मदद करने के लिए तैयार है।

न्यूजॉम ने कहा कि ग्रैंड प्रिंसेस नाम का क्रूज जहाज जो हवाई के लिये रवाना हुआ था और सैन फ्रांसिस्को लौट रहा है, उसे यात्रियों के वायरस संक्रमण का परीक्षण किए बगैर बंदरगाह में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि लॉस एंजिल्स काउंटी में कोरोना वायरस के छह नए रोगियों की पुष्टि की गई। हाल ही में उत्तरी इटली की यात्रा के दौरान तीन अन्य लोगों के संक्रमित होने की संभावना है। वहां कोरोना वायरस का ज्यादा प्रकोप हुआ है। लॉस एंजिल्स काउंटी के छह रोगियों में से केवल एक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अन्य पांच लोगों घर में ही इलाज करा रहे हैं।

अमेरिका के सिएटल क्षेत्र में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की सबसे बड़ी संख्या मिली है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि सिएटल-क्षेत्र के अधिकांश मामलों में ऐसे लोग नहीं हैं जो संक्रमित रोगियों से जुड़े या विदेश में संक्रमित हो सकते हैं। इसका मतलब है कि वायरस बाहर से आकर अब वाशिंगटन राज्य में स्वतंत्र ढंग से फैल रहा है। अमेरिका के सिएटल-क्षेत्र की काउंटियों में वायरस के सामुदायिक फैलाव के कारण 39 संक्रमित रोगियों में से 10 लोगों की मौत हो गई है।