Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कोरोना वायरस से स्पेन में मौतों का आंकड़ा इतने हजार के पार, भारत में इतने से ज्यादा लोग संक्रमित

कोरोना वायरस से निजात पाने की फिलहाल कोई हालात नजर नहीं आ रहे हैं. दुनियाभर के वैज्ञानिक न तो अभी तक कोरोना से बचाव की कोई दवाई बना पाएं हैं और न ही कोई वैक्सीन, ऐसे हालात में तो यही कहा जा सकता है कि फिलहाल कोरोना वायरस के जानलेवा दंश से बचना मुश्किल है.

क्योंकि अमेरिका समेत कई देशों के हालात बत से बदतर होते जा रहे हैं. इटली के बाद अब स्पेन में भी मरने वालों की संख्या दस हजार के पार हो गई है.

वहीं दुनियाभर में अब तक मरने वालों के आंकड़े बढ़कर 48 हजार से ऊपर निकल गए हैं. वहीं भारत भी कोरोना वायरस के दलदल में बुरी तरह से फंसता जा रहा है, क्योंकि भारत में जहां तबलीगी जमाम की वजह से कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं वहीं लोग लॉकडाउन का उल्लंघन कर सड़कों पर बेखौफ घूम रहे हैं ऐसे में भारत में कोई बड़ी आपदा आ जाए ये कहना गलत नहीं होगा.

चीन से निकल कर दुनिया के लगभर हर देश में दस्तक दे चुका कोरोना वायरस अब तक दुनियाभर में 48,259 लोगों की जान ले चुका है. वहीं 949,785 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.

इस सब के बीच राहत की बात ये हैं कि दुनियाभर में अब तक 201,556 लोगों को इलाज के बाद ठीक किया जा चुका है, लेकिन हालात अभी भी बहुत खराब है. क्योंकि, अमेरिका समेत दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहां कोरोना पीड़ितों के ठीक होने की दर बहुत कम है. वहीं भारत में अभी भी हालात काबू में है, लेकिन आने वाले दिनों में कैसी स्थिति रहेगी इस बारे में अभी से कुछ कहना ठीक नहीं होगा.

स्पेन में मरने वालों की बढ़ी संख्या

इटली के बाद स्पेन ऐसे देश बन गया है जहां दस हजार से अधिक लोगों की मौत कोरोना के संक्रमण से हो गई है. स्पने में मरने वालों की संख्या 10,003 हो गई है और यहां 110,238 लोग कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. हालांकि, इलाज के बाद 26,743 लोगों को ठीक भी किया जा चुका है.

इटली में सबसे ज्यादा मौतें

वहीं इटली में मरने वालों की संख्या 13,155 हो गई है. यहां 110,571 मामले सामने आए हैं और 16,847 लोगों को इलाज के बाद बचा लिया गया है. लेकिन स्थिति बेहतर नहीं है क्योंकि 4,035 लोगों की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है. वहीं दूसरी ओर अमेरिका में कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं, और दूसरे देशों की तुलना में यहां इलाज के बाद कम संख्या में लोग रिकवर हुए हैं यानी ठीक हुए हैं. अमेरिका में अब तक कुल 215,344 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, इनमें से 5,112 लोगों की मौत हो चुकी है और 8,878 लोग इलाज के बाद ठीक हुए हैं.

भारत में कोरोना के दो हजार से ज्यादा मामले

वहीं भारत की अगर बात करें तो यहां अब तक कोरोना के 2,032 मामले सामने आए हैं और 148 लोगों को इलाज के बाद ठीक कर लिया गया है. हालांकि 58 लोगों की जान भी गई है. यूरोप के देश बेल्जियम में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं साथ ही मौतों का सिलसिला भी जारी है. बेल्जियम भी ऐसे देशों की सूची में शामिल हो गया है जहां कोरोना वायरस के संक्रमण से एक हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है.