Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में होगी पहली बार Corona Virus पर चर्चा, गुरुवार ​​​को बंद कमरे में होगी वार्ता

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पहली बार Corona Virus महामारी पर चर्चा करने का निर्णय लिया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने गुरुवार को एक बंद सत्र आयोजित करने की सूचना दी है। इस महामारी ने दुनियाभर में 74,000 लोगों की जान ले ली है और 13 लाख लोग इससे संक्रमित हैं।

अप्रैल महीने के लिए परिषद के अध्यक्ष डोमिनिकन गणराज्य ने कहा कि उसने यूएनएससी के अधिकार क्षेत्र में आने वाले मामलों पर कोविड-19 के प्रभाव के संबंध में वीडियो टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करने का फैसला किया है।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस भी गुरुवार को होने वाले इस सत्र में भाग लेंगे। यह देखने वाली बात होगी कि बैठक के बाद कोविड-19 संबंधी हालात पर प्रेस के लिए कोई बयान जारी किया जाएगा या नहीं।

इससे पहले डोमिनिकन गणराज्य के विशेष दूत जोस सिंगर ने पिछले सप्ताह जानकारी दी थी कि कोरोना वायरस महामारी पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पहली बैठक अगले हफ्ते या उससे भी पहले हो सकती है।

अप्रैल के महीने के लिए अध्यक्षता डोमिनिकन गणराज्य के पास है। पिछले महीने यह चीन के पास थी। दुनियाभर में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बावजूद पिछले महीने चीन की अध्यक्षता में सुरक्षा परिषद ने वैश्विक महामारी के बारे में कोई चर्चा नहीं की।

संयुक्त राष्ट्र में डोमिनिक गणराज्य के विशेष दूत एवं अप्रैल माह के लिए सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष सिंगर ने संवाददाताओं से कहा था कि हां, हम सभी जानते हैं कि कोविड-19 मुख्य विषय होगा और हम इस पर काम कर रहे हैं। पांच से छह राजदूतों ने इस बैठक के लिए अनुरोध किया था और हम यह करेंगे या तो अगले हफ्ते या इससे पहले।