Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बुजुर्ग महिला से पालतू कुत्ते में फैला कोरोना वायरस का संक्रमण, हांगकांग में आया पहला मामला, मचा हड़कंप

 

चीन के वुहान से फैले कोरोनाव वायरस ने धीरे-धीरे दुनिया के करीब 70 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। चीन में अब तक इस जानलेवा बीमारी से 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हजारों लोग इस बीमारी की चपेट में हैं। इस बीच चीन से एक और बुरी खबर सामने आई है। हांगकांग में एक पालतू कुत्ते में कोरोना का संक्रमण पाया गया है।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, हांगकांग में एक 60 साल की महिला के पालतू कुत्ते में कोरोना की पुष्टि हुई है। यह शायद अपने तरह का पहला मामला है, जब इंसान से जानवर में कोरोना का संक्रमण हुआ है। हांगकांग में एक महिला कोरोना से पीड़ित है। उसके कुत्ते में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। हालांकि वहां के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसे कम पॉजिटिव बताया है। अब इस कुत्ते को वहां एक पशु केंद्र में अलग रखा कर इलाज किया जा रहा है।

एग्रीकल्चर फिशरी कंजर्वेशन डिपार्टमेंट (एएफसीडी) ने बताया, ‘एक पामेरियन कुत्ते की कोरोना को लेकर कई बार जांच की गई। जांच में कम लेवल का कोरोना संक्रमण पाया गया है। वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन ऑफ एनिमल हेल्थ ने स्वीकार किया है कि यह मानव से जानवर में वायरस स्थानांतरण का मामला है। हांगकांग में कोरोना से अबतक 104 लोग संक्रमित हो चुके हैं।