Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कोरोना वायरस : मुख्यमंत्री योगी इतने लाख मजदूरों को देंगे एक हजार रुपये

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस को लेकर शनिवार को बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि सरकार तत्काल प्रभाव से प्रदेश के 35 लाख मजदूरों को 1000 रुपये प्रति व्यक्ति देगी।  कोरोना वायरस की वजह से काम धंधा ठप होने का सबसे बुरा असर इन्हीं गरीब लोगों पर पड़ रहा था। ऐसे में सरकार के इस कदम से उन्हें राहत मिली है।

जरूरत पड़ने पर सरकार और करेगी मदद

उन्होंने कहा कि प्रतिदिन कमाने वाले लोगों के लिए इस पैकेज की घोषणा की जा रही है। 15 लाख पंजीकृत दिहाड़ी मजदूर और 20.37 लाख रिक्शा, खोमचे वालों, रेहड़ी वाले, फेरी वाले, निर्माण कार्य करने वाले श्रमिकों को उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए एक-एक हजार रुपये दिए जा रहे हैं। आवश्यकता पड़ने पर इसमें और भी सहयोग किया जाएगा।

मनरेगा श्रमिकों का तुरंत होगा भुगतान, राशन का इंतजाम

इसके अलावा सभी पंजीकृत मजदूरों को भरण पोषण भत्ता देंगे। मुख्यमंत्री ने मनरेगा मजदूरी को तुरंत भुगतान देने की घोषणा की। एक हजार रुपये की सहायता राशि सीधे अकाउंट में जाएगी। खोमचे वालों को खाद्यान उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 1.65 करोड़ परिवारों को अनाज उपलब्ध होगा। बीपीएल परिवारों को 20 किलो गेहूं, 15 किलो चावल को मुफ्त मिलेगा। पीडीएस दुकानों के जरिए अनाज दिया जाएगा। अप्रैल मई की पेंशन अप्रैल में ही दी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वारयस के खिलाफ हम जो लड़ाई लड़ रहे हैं, आम जनता भी सरकार के साथ मिलकर इस लड़ाई को लड़े। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर रविवार को अघोषित जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए आम जनता से इसका पालन करते हुए अपने घरों में रहने की अपील की।

रविवार को मेट्रो ट्रेन से लेकर बस सेवाएं रहेंगी बंद

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी को प्रधानमंत्री द्वारा बुलाए गए जनता कर्फ्यू का पालन करना चाहिए। इसके तहत रविवार को राज्य की सभी मेट्रो रेल, राज्य और सिटी बस सेवाएं रात दस बजे तक बंद रहेंगी। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की वे बाजारों में भीड़ न लगाएं। वहीं उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी नहीं हो और कीमत से अधिक दाम पर वस्तुएं किसी भी सूरत में नहीं बेची जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे पास पर्याप्त खाद्यान हैं, भीड़ भाड़ ना करें, संक्रमण ना होने दें। दुकानों में लाइन ना लगाएं, जो जरूरी हो वहीं लेने जाएं। हम किसी भी चीज की किल्लत नहीं होने देंगे।

कोरोना के 23 में से 09 मरीज हुए ठीक

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कुल 23 लोग कोरोनो वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। कुल मामलों में से नौ लोग ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पास राज्य में पर्याप्त संख्या में आइसोलेशन वार्ड हैं। मल्टीपलेक्स सिनेमा घर और स्कूल बंद हैं। हर स्तर पर सतर्कता बरती जा रही है।