Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने लगाया Maruti Suzuki को 200 करोड़ रुपये का जुर्माना news in hindi

[ad_1]

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग यानी सीसीआई (CCI) ने मारुति सुजुकी इंडिया पर अनुचित व्यापार व्यवहार में शामिल होने पर 200 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. बता दें कि सीसीआई सभी क्षेत्रों में अनुचित व्यावसायिक व्यवहारों पर रोक लगाता है.

आरोपों के मुताबिक, मारुति सुजुकी इंडिया ने डीलरों को कारों को छूट देने के लिए मजबूर किया. सीसीआई ने 2019 में आरोपों की जांच शुरू की थी. जांच के आधार पर एक आदेश 23 अगस्त को जारी किया गया.

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने अपने 10 पन्नों की रिपोर्ट में कहा कि ये आरोप लगाया गया है कि एक विशेष रीजन में मारुति सुजुकी इंडिया के डीलरों को अपने ग्राहकों को अतिरिक्त छूट देने की अनुमति नहीं है और अगर कोई डीलर अनुमत स्तर से ज्यादा डिस्काउंट की पेशकश करता पाया जाता है, तो उस पर जुर्माना लगाया जाता है.

मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने जवाब में कहा था कि कंज्यूमर्स की संतुष्टि और पॉलिसी में एकरूपता के बीच संतुलन बनाए रखने के अलावा, वो डीलरों पर कंट्रोल या सुपरविजन नहीं करता है. कंपनी ने कहा कि इसके अलावा डीलरशिप एग्रीमेंट में ऐसा कोई क्लॉज नहीं है, जिसके तहत तय सीमा से ज्यादा डिस्काउंट देने पर डीलरों पर जुर्माना लगाया जाता हो.

Source : palpalindia
ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में जातीय पंचायत ने दो भाइयों पर लगाया 34 लाख का जुर्माना, बंद किया हुक्का-पानी

सुप्रीम कोर्ट का अच्छा फैसला, अवमानना पर बीजेपी-कांग्रेस सहित आठ दलों पर ठोका जुर्माना!

आरटीआई आवेदन बार-बार लौटाने पर टीआई पर लगाया 25 हजार रुपए का जुर्माना

EVM पर सवाल उठाने वाली याचिका दिल्ली हाईकोर्ट में खारिज, याचिकाकर्ता पर 10 हजार रुपये का जुर्माना

श्रीलंका के 3 खिलाड़ियों पर 1 साल का बैन, 38 लाख रुपये का जुर्माना भी

राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी को SEBI ने भी दिया झटका, 3 लाख रुपए का लगाया जुर्माना

[ad_2]
Source link