Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यूपी : सरकारी कर्मचारियों को CM Yogi का तोहफा, इतने प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने राज्य कर्मचारियों को दोहरी सौगात दी है। सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (dearness allowance) 3 प्रतिशत बढ़ा दिया है। महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दर 31 फीसद से बढ़ाकर 34 फीसद कर दिया गई है। यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2022 से लागू होगा। राज्य कर्मचारियों को अगस्त से तीन फीसद की बढ़ी दर से महंगाई भत्ते (डीए) का नगद भुगतान किया जाएगा।  इसके अलावा राज्य कर्मचारियों के लिए 5 लाख के स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) की भी घोषणा मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने की है।

मुख्यमंत्री के ट्विटर हैंडल से एक वीडियो भी ट्वीट किया गया है, जिसमें राज्य कर्मचारियों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा और 5 लाख तक के स्वास्थ्य बीमा के संबंध में स्वयं योगी आदित्यनाथ बता रहे हैं। इस वीडियो के साथ लिखा गया है, ‘उत्तर प्रदेश सरकार अपने कार्मिकों को परिवार का हिस्सा मानती है। इसी प्रकार का भाव कर्मचारियों को आम जनता के प्रति रखना चाहिए। इससे आम जनमानस को शासन की सुविधाओं का पूरा लाभ प्राप्त हो सके।’ उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों को अगस्त से तीन फीसद की बढ़ी दर से महंगाई भत्ते (डीए) का नगद भुगतान किया जाएगा।

बता दें कि वित्त विभाग ने कर्मचारियों और पेंशनरों को बढ़ी दर से डीए और डीआर के भुगतान की मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को वित्त मंत्री के माध्यम से फाइल भेजी थी। सरकारी कर्मचारियों के डीए और पेंशनरों के डीआर में बढ़ोतरी जनवरी और जुलाई महीनों से प्रभावी होती है। केंद्र सरकार ने भी अपने कर्मचारियों और पेंशनरों को पहली जनवरी 2022 से 31 की बजाय 34 प्रतिशत की दर से डीए व डीआर देने का फैसला मार्च में किया था। अब यूपी सरकार के फैसले के बाद राज्य कर्मचारियों का भी डीए व डीआर बढ़कर 34 प्रतिशत हो गया है। कर्मचारियों को तीन प्रतिशत की बढ़ी दर से डीए व डीआर का भुगतान करने पर राज्य सरकार पर हर महीने 220 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा।