Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का तिब्बत दौरा भारत के लिए खतरा : अमेरिकी सांसद

वॉशिंगटन। अमेरिकी सांसद डेविड नुनेस ने कहा है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का तिब्बत दौरा भारत के लिए खतरा है। जिनपिंग बीते बुधवार को अरुणाचल प्रदेश की सीमा के पास तिब्बत के न्यिंगची की तीन दिवसीय यात्रा पर गये थे। उन्होंने तिब्बत सैन्य कमान के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की और क्षेत्र में विकास परियोजनाओं की समीक्षा की है।

फॉक्स न्यूज को दिए साक्षात्कार में नुनेस ने कहा है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले सप्ताह भारत की सीमा के पास तिब्बत का दौरा करके अपनी जीत का दावा किया। नुनेस को लगता है कि पिछले 30 साल में यह पहली बार है, जब चीनी तानाशाह तिब्बत गए हों। यह एक अरब से अधिक की आबादी वाले और परमाणु शक्ति से सम्पन्न भारत के लिए एक खतरे की बात है। भारत के लिए यह भी खतरे की बात है कि चीन एक बड़ी जल परियोजना विकसित करने वाला है, जिससे भारत की जल आपूर्ति बाधित हो सकती है।

न्यिंगची की अपनी यात्रा के दौरान शी ने ब्रह्मपुत्र नदी के बेसिन में पारिस्थितिक संरक्षण का निरीक्षण करने के लिए न्यांग नदी पुल का दौरा किया। चीन ने इस साल मौजूदा 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान ब्रह्मपुत्र नदी पर एक विशाल बांध बनाने की योजना को मंजूरी दी थी जिससे भारत और बांग्लादेश जैसे तटवर्ती देशों की चिंता बढ़ गई है।