Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

निकल गई चीन की हेकड़ी, लद्दाख में भी चीनी सेना को हटना पड़ा पीछे

लद्दाख में चीन की हेकड़ी निकल गयी है। कारगिल में पाकिस्तान की तर्ज पर लद्दाख को चोरी-छिपे हड़पने निकले चीन को पीछे हटना पड़ा है। विश्वस्त सूत्रों से जानकारी मिली है कि चीन की सेनाएँ लगभग दो से ढाई किलोमीट तक पीछे हट गयी हैं। अपनी सेनाओं को पीछे हटाने से पहले चीन की सेना ने कई बार भारत पर साइकोलॉजिकल प्रेशर बनाने की कोशिश की थी। लेकिन उसकी कोई भी कोशिश कामयाब नहीं हुई।

भारतीय सैनिक चीनी सेना की आंख में आंख डालकर खड़े रहे। भारतीय सैनिकों के धैर्य के सामने चीनी सैनिकों का हौसला पस्त हो गया और उन्हे पीछे हटना पड़ा है। हालांकि शांति और सद्भाव का परिचय देते हुए भारत ने भी अपने कुछ सैनिकों को पीछे भेज दिया है।

इस सप्ताह होने वाली सैन्य बातचीत से पहले दोनों देशों की तरफ से हुई इस पहल से एक महीने से भी ज्यादा वक्त से जारी तनाव के खत्म होने की उम्मीद बढ़ गई है।

भारत और चीन की सेना के बीच इस सप्ताह पेट्रोलिंग पॉइंट 14 (गलवान एरिया), पेट्रोल पॉइंट 15 और हॉट स्प्रिंग्स एरिया समेत लद्दाख के कई अलग-अलग जगहों पर मीटिंग होने वाली है। सरकार के शीर्ष सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

उन्होंने कहा कि चीन की सेना गलवान वैली, पेट्रोलिंग पॉइंट- 15 और हॉट स्प्रिंग्स एरिया से 2-2.5 किमी पीछे हट चुकी है। सूत्रों ने कहा कि यह 6 जून को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की हुई बातचीत और आने वाली मीटिंग का असर है।

सूत्रों ने कहा कि चूंकि पहले चीन की सेना ने अपने कदम वापस खींचे तो भारत की सेना ने भी उन इलाकों से अपने कुछ सैनिक और वाहनों को वापस बुला लिया। उनके मुताबिक, तनाव के इन बिंदुओं पर दोनों तरफ से बटाइलियन कमांडर स्तर की बातचीत हो रही है। चीन से बातचीत के लिए भारतीय सैन्य दल पहले से ही चुसुल में मौजूद हैं जो वरिष्ठ अधिकारियों की मदद कर रहे हैं।