Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सवाधान! आपके स्मार्टफोन के स्क्रीन पर भी हो सकता है कोरोना वायरस

 

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण अब तक दुनिया के ज़्यादातर देशों तक पहुंच चुका है। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि कोरोना कैसे फैलता है। मेडिकल साइंटिस्ट ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस किन-किन जगहों से लोगों में फैल सकता है।

इंग्लैंड के यूनिवर्सिटी ऑफ साउथैंपटन के प्रोफेसर विलियम कीविल ने कहा है-अगर आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को टच करते हैं तो अपने चेहरे को छूने से पहले हाथों को अच्छे से धो लें। स्मार्टफोन की स्क्रीन पर भी कोरोना वायरस हो सकता है।

जानकारों का कहना है कि अल्कोहल वाइप्स से स्मार्टफोन को साफ करके वायरस को खत्म किया जा सकता है। वहीं, वायरस से बचने के लिए लोगों से सैनिटाइजर से हाथों को अच्छे से साफ करने की सलाह दी जा रही है।

निर्जीव सतह पर एक हफ्ते तक जिंदा रह सकता है कोरोना

मेडिकल साइंटिस्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस निर्जीव सतह पर करीब एक हफ्ते तक जिंदा रह सकता है। हालांकि, इंसान के शरीर से कफ या छींक के रूप में यह वायरस बाहर आता है। वायरस के संक्रमण का सबसे अधिक खतरा संक्रमित इंसान के सीधे संपर्क में आने पर ही है।