Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सीएए के विरोध की आग यूपी के 20 और जिलों में पहुंची, पथराव व आगजनी

लाठीचार्ज, आंसू गैस के गोले छोड़कर पुलिस ने स्थिति नियंत्रण का किया प्रयास
उपद्रवियों ने कई जगह पुलिस पर किया पथराव और आगजनी, फायरिंग

लखनऊ। नागरिकता संशोधन एक्ट (सीएए) के खिलाफ गुरुवार को हिंसक प्रदर्शन के बाद राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को माहौल शांतिपूर्ण रहा। हालांकि प्रदेश के विभिन्न जनपदों में हिंसा की आग भड़क गई। इस दौरान उपद्रवियों ने पुलिस बल पर पथराव किया। जवाब में पुलिस ने लाठीचार्ज किया। आलाधिकारी मौके पर पहुंचकर हालात नियंत्रण में लगे हुए हैं। इसके अलावा जिम्मेदार नागरिकों की ओर से भी शांति की अपील की जा रही है।

लखनऊ में कड़ी सुरक्षा के बीच टीला वाली मस्जिद में जुमे की नमाज शांतिपूर्वक अदा की गई। हुसैनाबाद इलाके में भी शांति नजर आयी और खदरा में भी दुकानें खुली। गुरुवार की हिंसा के बाद शुक्रवार को पुलिस सतर्क नजर आयी।

पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह स्वयं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सड़क पर नजर आए। वह हुसैनाबाद में टीले वाली मस्जिद पहुंचे और पैदल गश्त में भी हिस्सा लिया। पुराने लखनऊ में सुरक्षा का कड़ा घेरा देखने को मिला

कानपुर में नमाज पढ़ने के बाद जुलूस निकल रहे प्रदर्शनकारियों को जब पुलिस ने रोका तो उन्होंने पथराव शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारी यतीमखाने में जलसा करने की कोशिश में थे, लेकिन पुलिस ने जब उन्हें रोका तो वह आक्रामक हो गए। उन्होंने मरी कंपनी पुल पर कब्जा करने की कोशिश की। इस दौरान संघर्ष बढ़ने पर उनहोंने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया। इसके अलावा परेड चौक पर भी नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन किया। जिलाधिकारी विजय विश्वास पांडे ने बताया कि प्रदर्शनकारियों को समझाया बुझाया जा रहा है।

उन्नाव में जामा मस्जिद से जुलूस की शक्ल में लोग सड़कों पर उतरे और सरकार विरोधी नारे लगाए। पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो तीखी झड़प हुई। पुलिस ने खदेड़कर भीड़ को तितर—बितर किया है। शहर में दुकानें बंद कराई जा रही हैं। संवेदनशील इलाकों में आरएएफ, पीएसी ने मार्च किया है।

बहराइच में बैरिकेडिंग तोड़ते हुए आगे बढ़ रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने जब रोका तो माहौल बिगड़ गया। उपद्रवियों को खदेड़ने पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े। हिंसा भड़कने के कारण प्रदर्शनकारियों सहित कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं।

बुलंदशहर के ऊपरकोट मोहल्‍ले में भी उग्र प्रदर्शन देखने को मिला। यहां प्रदर्शनकारियों को रोकने पर उन्होंने पुलिस पर पथराव और फायरिंग की। जवाब में पुलिस ने भी फायरिंग की उग्र हुई भीड़ ने पुलिस की गाड़ियों पर पथराव के साथ कुछ गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया।

बिजनौर के नहटौर, धामपुर, नगीना में उपद्रवियों ने पथराव किया। जामा मस्जिद के बाहर हजारों की भीड़ और पुलिस बल आमने सामने आ गए। पुलिस ने लाठीचार्ज कर स्थिति को नियंत्रण में करने की कोशिश की। अमरोहा में भी उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव किया है।

गोरखपुर में नखास में बेकाबू भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया। पुलिस ने लाठीचार्ज करके उन्हें तितर बितर करने की कोशिश की। उपद्रवियों ने अपर पुलिस अधीक्षक की गाड़ी का शीशा भी तोड़ दिया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार गुप्ता ने कहा कि पथराव करने वालों के साथ सख्ती पर की गई है। उपद्रवियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मदीना चौक पर भी तनाव देखने को मिला। यहां दो युवकों को संदिग्ध मानते हुए भीड़ के पीटने पर माहौल गरमा गया। एडीएम सिटी राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि लोगों को शांत करने का प्रयास किया जा रहा है।

फिरोजाबाद में थाना रसूलपुर क्षेत्र में नमाज के बाद निकले लोगों ने पुलिस पर पथराव किया और कई गाड़ियों में आग लगा दी गई। उपद्रवियों ने फायरिंग भी की है। जवाब में पुलिस को भी फायरिंग करनी पड़ी। इस घटना में कुछ पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। पूरे क्षेत्र में तनावपूर्ण हालात बने हुए हैं। उपद्रवियों ने नालबंद पुलिस चौकी में आग लगा दी। कानपुर हाईवे पर कब्जा कर पुलिस पर फायरिंग की। नारखी इंस्पेक्टर ब्रजेश कुमार सिंह को घेरकर उनकी पिस्टल छीन ली। उनकी गाड़ी भी तोड़ दी। इंस्पेक्टर सहित तीन पुलिस कर्मी अब तक घायल हो गए हैं। स्थिति बेकाबू होते देख हाईवे पर आ रहे वाहनों को रोक दिया गया है।

मुजफ्फरनगर के शहर के मीनाक्षी चौक पर भीड़ ने पथराव में कान्सटेबल समीर अली घायल हो गया। शहर के कच्‍ची सड़क पर मदीना चौक पर भीड़ को रोकने पर उपद्रवियों ने वाहनों में तोड़फोड़ कर दी। पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। अधिकारी माहौल शांत करने में जुटे हैं।

मेरठ में कोतवाली थाने के सामने उग्र भीड़ ने तोड़फोड़ की। पुलिस ने उन्हें खदेड़ने के लिए लाठीचार्ज किया। आलाधिकारी मौके पर तैनात हैं। सहारनपुर में जुमे की नमाज के बाद भीड़ का उग्र रूप देखने को मिला।

हाथरस के कस्बा सिकंदराराऊ में मस्जिद के पास तैनात फोर्स पर उग्र भीड़ पथराव किया। पुलिस ने उन्हें नियंत्रण में करने के लिए बल का प्रयोग किया। स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

भदोही में नगर कोतवाली इलाके में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में मुस्लिमों ने जुमे की नमाज के बाद जुलूस निकाला। इस दौरान पुलिस पर प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया। पुलिस ने लाठीचार्ज किया है।

सीतापुर के लहरपुर में नमाज के बाद बवाल किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पोस्टर फाड़े गए। मुस्लिम समुदाय के हजारों लोग सड़कों पर उतरे थे। पुलिस बल ने लाठियां फटकार कर उन्हें मौके से खदेड़ा है। वहीं, बिजनौर के नटहौर में नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन हुए। यहां अचानक भीड़ बेकाबू हो गई। पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया गया। दो पुलिसकर्मियों समेत 12 लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने लाठीचार्ज कर लोगों को तितर-बितर किया है।

मुरादाबाद में जामा मस्जिद में नमाज के बाद करीब एक लाख लोग जीआईसी चौक पर विरोध में उतरे हैं। आरएएफ, पीएसी व पुलिस लगा दी गई है। नागरिकता कानून के विरोध में काले गुब्बारे उड़ाए गए और सरकार विरोधी नारे लगे। लोग धरने पर बैठ गए हैं। इसके अलावा अमरोहा, गोंडा, संभल, शामली, हापुड़ और हमीरपुर भी उपद्रवियों ने हिंसक प्रदर्शन किया। आगजनी और पथराव करने पर पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर स्थिति पर काबू पाया।