Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दिल्ली हिंसा ग्रस्त जहांगीरपुरी में सुप्रीम कोर्ट ने अवैध अतिक्रमण की कार्यवाही पर रोक लगाई

दिल्ली में हिंसाग्रस्त जहांगीरपुरी में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद चल रहे बुलडोज़र आखिरकार थम गए, हिंसा के बाद सामान्य होते हालात के बीच आज उत्तरी दिल्ली नगर निगम  की तरफ से जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाने वाला था।

लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी, इसके बावजूद जहांगीरपुरी में कुछ देर के लिए बुलडोज़र चला ,लेकिन बाद में दिल्ली नगर निगम ने तोड़फोड़ की कार्रवाई बन्द कर दी गई, मलबे को हटाने का काम जारी है, दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश मिल गया है, कार्रवाई रोक दी गई है, अभी यहां के हालात शांतिपूर्ण हैं. पर्याप्त संख्या में पुलिसबल तैनात किए गए हैं।

  1. जहांगीरपुरी की मस्जिद के बाहर बने चबूतरे को एमसीडी ने तोड़ दिया है. माहौल तनावपूर्ण है. इलाके में पुलिस हर गतिविधी पर नजर रख रही है. हालांकि, अब दिल्ली नगर निगम ने इस कार्रवाई को रोक दिया है.
  2. बुलडोजर मामले में याचिकाकर्ताओं की ओर से सीनियर एडवोकेट दुष्यंत दवे ने स्थानीय निकाय के इस कदम को असंवैधानिक, अनैतिक और गैर कानूनी व मनमाना बताया है. साथ ही इस मामले की सुप्रीम कोर्ट में शिकायत की है. दुष्यंत दवे ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी बुलडोजर नहीं रोका गया. ये पूरी तरह गलत बात है।
  3. सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश की जानकारी एजेंसी को तुरंत देने के आदेश दिए. रजिस्ट्री को ये जानकारी निगम तक पहुंचाने के आदेश दिए हैं. CJI ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के सेक्रेट्री जनरल जल्द से जल्द जानकारी संबंधित एजेंसी को देंगे.
  4. दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा है कि दंगाइयों ने शांतिपूर्ण चल रहे यात्रा पर पथराव किया, दिल्ली पुलिस पर गोली भी चलाई. दंगाइयों पर दिल्ली पुलिस ने तुरंत कारवाई की है. निगम के मेयर और कमिश्नर को पत्र लिखा था कि वहां अवैध निर्माण और कब्जे पर कारवाई होनी चाहिए. वहां आम आदमी पार्टी के विधायक और पार्षद हैं जिनका संरक्षण दंगाइयों को है. आप के कार्यकर्ता ही दंगाई और वही पकड़े गए हैं.
  5. बता दें कि देश भर में कई राज्यों में चलाए जा रहे बुलडोजर की कार्रवाई को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर शीघ्र सुनवाई के लिए सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्बल ने चीफ जस्टिस की कोर्ट में मेंशन किया. अब कोर्ट दोनों मामलों पर गुरुवार को सुनवाई करेगा।
  6. उत्तरी दिल्ली नगर निगम की तरफ से जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाने वाला था. यह अभियान 2 दिन तक चलने वाला था. इसे लेकर निगम की तरफ से दिल्ली पुलिस को पत्र लिखा गया था.
  7.  एनडीएमसी ने दो दिवसीय इस अभियान के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंगलवार को दिल्ली पुलिस से कम से कम 400 सुरक्षाकर्मी उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था.
  8. गौरतलब है कि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी में शनिवार को हनुमान जयंती के जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच पथराव, आगजनी और गोलीबारी की घटनाएं हुई थीं. हिंसा में आठ पुलिसकर्मियों के अलावा एक स्थानीय नागरिक घायल हो गया था.
  9. वहीं दक्षिणपंथी समूहों की तरफ से कहा गया है कि झड़प के लिए दूसरे पक्ष की तरफ से पहले से योजना बनायी गयी थी. विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के नेता प्रेम शर्मा ने दिल्ली पुलिस द्वारा हुए पूछताछ के बाद आरोप लगाया था कि हिंसा की योजना दूसरे समुदाय की तरफ से बनाई गई थी और इसीलिए मस्जिद की छत पर इतनी ईंटें जमा की गईं थी.
  10. इलाके के मुसलमानों ने दावा किया है कि जुलूस में शामिल लोगों ने हथियार लेकर मस्जिद में तोड़फोड़ करने की कोशिश की. हिंसा को लेकर पुलिस की तरफ से कहा गया है कि हनुमान जयंती के दिन उस वक्त दो समुदायों के बीच झड़प हो गयी थी जब  “शोभायात्रा” मस्जिद के पास से गुजर रही थी. “शोभायात्रा” में  धार्मिक संगीत बज रहा था, उसी समय मस्जिद से अजान का भी समय था. पहले दोनों पक्षों में बहस हुई थी बाद में पथराव की शुरुआत हो गयी थी. दोनों ही पक्षों की तरफ से एक दूसरे पर आरोप लगाए जा रहे हैं.