Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

लड़कियों को रेप से बचाने के लिए निभाई जाती है ये दर्दनाक प्रथा, ब्रेस्ट पर औजारों से…

दुनिया में कई ऐसी जगह हैं जहां पर दिल दहला देने वाली प्रथा मानी जाती हैं. उनके बारे में सुनकर हम ही हैरान रह जाते हैं तो उन पर बिताती होगी तो क्या होता होगा.

जी हाँ, आज एक और ऐसी ही प्रथा के बारे में बताने जा रहे हैं जो लड़कियों के साथ की जाती है. साउथ अफ्रीका, कैमरून और नाइजीरिया आदि जगहों पर लड़कियों को आयरनिंग प्रथा की इस दर्दनाक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है.

ब्रेस्ट आयरनिंग में किशोरावस्था शुरू होते ही लड़कियों के ब्रेस्ट को गर्म लकड़ी के टुकड़े, हथौड़े या पत्थर से दागा जाता है. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि उनकी बॉडी ब्रेस्ट का शेप न ले सकें. 

गुजरना पड़ता है इस दर्दनाक प्रथा की 

आपको बात दें, ब्रिटेन में रहने वाले अफ्रीकी समुदाय की लड़कियों को भी इस प्रथा के दर्द से गुजरना पड़ रहा है. कैमरून की लगभग 50 प्रतिशत लड़कियां इस प्रथा का शिकार हैं. अफ्रीका में ये दर्दनाक प्रथा चलन में है. यूनाइटेड नेशंस ने ब्रेस्ट आयरनिंग प्रथा को लिंग आधारित हिंसाओं की श्रेणी में रखा है.

उनका मानना है कि इससे लड़कियों को रेप से बचाया जा सकता है और वे शादी से पहले प्रेग्नेंट नहीं होंगी. साथ ही उनका कहना है कि लड़कियां पुरुषों की निगाहों से बच सकें और उनका रेप न हो. 10 साल से कम उम्र की कई लड़कियां भी हर रोज इस प्रथा का शिकार होती हैं.

इतना ही नहीं, खुद लड़की की मां ऐसा करती है. 2 से 3 महीने तक ऐसा बार-बार किया जाता है. स्तन विकसित होने की प्रक्रिया को रोकने का यह तरीका सेहत के दृष्टिकोण से बेहद खराब और दर्दनाक है.