Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

निमोनिया से हैं परेशान, तो दूध के साथ मिलाकर पी लें ये चीज

वैसे तो दूध को प्रोटीन का खजाना कहा जाता है. दूध पीने से कैल्शियम की पूर्ति होती है. दूध पीने से दांत और हड्डियों दोनों काफी मजबूत होती हैं. अक्सर लोग दूध में आपको केसर मिलाकर या प्रोटीन शेक मिलाकर पीने की सलाह देते होंगे लेकिन आज हम आपको दूध में लहसुन मिलाकर पीने के फायदे बताने जा रहे हैं. जिनको सुनकर आपको भी विश्वास नहीं होगा.

सर्दी-जुकाम

सर्दी-जुकाम होने पर दूध में लहसुन मिलाकर पीने से राहत मिलती है. इसके अलावा इसका सेवन बलगम की शिकायत को दूर करने में भी मदद करता है.

सायटिका

जिन लोगों को सायटिका की परेशानी है उनके लिए लहसुन वाला दूध बहुत अच्छा होता है. सायटिका में पेशेंट को कमर से लेकर पैरों की नसों में बहुत तेज दर्द होता है और लहसुन दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है.

नवजात बच्चों को

बच्चे के जन्म के बाद मां को लहसुन वाला दूध पिलाना काफी अच्छा होता है, क्योंकि इससे स्तनपान में मुश्किल नहीं होती और दूध का तेजी से निर्माण होता है.

पाचन तंत्र

लहसुन वाला दूध पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है. लहसुन में पाए जाने वाले तत्व पेट की हर तरह की समस्याओं को ठीक रखने में मददगार होते हैं.

निमोनिया

निमोनिया की शिकायत में राहत पाने के लिए लहसुन वाले दूध का सेवन करना चाहिए.