Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अगर जंग छेड़ी, तो खत्म कर देंगे, अमेरिका ने ईरान को दी खुली चेतावनी

वॉशिगंटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ईरान को कड़ी चेतावनी दी है। टंर्प ने कहा है कि अगर ईरान ने अमेरिका के हितों पर हमला किया तो, यह उसके लिए अच्छा नहीं होगा और उसे तबाह कर दिया जाएगा।

ट्रंप ने यह चेतावनी बीते रविवार को एक ट्वीट के जरिए दी है। ट्रंप का कहन है कि अगर ईरान लड़ाई चाहता है तो उसका आधिकारिक तौर पर अंत हो जाएगा। संयुक्त राज्य को फिर कभी देने की कोशिश मत करना।

गौरतलब हो कि एक तरफ जहां ईरान और अमेरिका के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है, वहीं ऐसे समय पर ट्रंप की ओर से ईरान के लिए यह चेतावनी जारी की गई है। ऐसे ट्रंप के इस बयान के बाद स्थिति और गंभीर भी हो सकती है।

बताते चलें कि इस महीने की शुरुआत में अमेरिका ने ईरान से खतरों के मद्देनजर खाड़ी में एक विमानवाहक पोत और बी-52 बमवर्षक तैनात किए हैं। जिसके बाद यह तनाव और भी ज्यादा बढ़ता जा रहा है।

अमेरिका के इस कदम के बाद सऊदी अरब समेत गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल ने अमेरिका के अनुरोध को स्वीकार करते हुए अरेबियन गल्फ में और सैनिकों की तैनाती को मंजूरी दे दी थी। वहीं दूसरी ओर ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाब जरीफ ने चीन की यात्रा के अंत में कहा था कि हम इस बात को लेकर निश्चिंत हैं।

कोई युद्ध नहीं होगा, क्योंकि न तो हम जंग चाहते हैं और न ही किसी को इस बात का भ्रम है कि वह क्षेत्र में ईरान का सामना कर सकता है। गौरतलब हो कि साल 2015 में परमाणु समझौते में ट्रंप प्रशासन के पीछे हटने क बाद से और ईरान पर प्रतिबंध लगाने के बाद से ही अमेरिका और ईरान के बीच संबंध खराब हो गए थे।