Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बड़ों से लेकर मासूम बच्चों तक,सभी को है लखनऊ मेट्रो के सिस्टम को समझने की चाह

लखनऊ|

बड़े हों या बच्चे, स्कूली छात्र हों या फिर कॉलेज में पढ़ने वाले युवा, शहर की सैर और शहर में बने अत्याधुनिक मेट्रो सिस्टम को देखने और समझने की चाह के साथ, लखनऊ मेट्रो सभी की पहली पसंद बन चुकी है। नियमित तौर पर स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थियों द्वारा लखनऊ मेट्रो का शैक्षणिक भ्रमण किया जाता है। इस कड़ी में शुक्रवार को आयोजित हुआ, अलीगंज स्थित द हर्मिटेज स्कूल के नौनिहालों के दौरा, सिर्फ़ एक शैक्षणिक भ्रणण तक ही सीमित नहीं रहा, बल्कि 2-7 साल की आयु तक के इन 35 बच्चों के लिए मेट्रो राइड पूरी रह से ‘फ़न राइड’ में तब्दील हो गई। मेट्रो से यात्रा करके न सिर्फ़ इन बच्चों का दिन ख़ुशनुमा हो गया, बल्कि इनकी सकारात्मक उपस्थिति से पूरे मेट्रो परिसर का ही माहौल ख़ुशनुमा हो गया।


ऊंचे और घुमावदार मेट्रो ट्रैक से गुज़रती हुई मेट्रो ट्रेन के अंदर अपने शहर को एक नए नज़रिए से निहारने का बच्चों का उत्साह देखते ही बनता था। बच्चों की ख़ुशी और अचरज का ठिकाना तब नहीं रहा, जब उन्होंने पुल के ऊपर से गुज़रती मेट्रो ट्रेन से नीचे गोमदी नदी को देखा। लखनऊ मेट्रो के भ्रमण के दौरान इन बच्चों को ट्रेन के अंदर मौजूद सुरक्षा इत्यादि से संबंधित महत्वपूर्ण फ़ीचर्स और टिकट वेंडिंग मशीन के इस्तेमाल के बारे में आसान एवं रोचक ढंग से समझाया गया।
छोटे-छोटे बच्चों की मेट्रो सिस्टम में रुचि देख एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव ने कहा, “मुझे यह देखकर बेहद ख़ुशी होती है कि वयस्कों के साथ-साथ बच्चे भी शहर के अंदर निर्मित इस अत्याधुनिक मेट्रो सिस्टम को जानने में रुचि रखते हैं और इतनी कम उम्र के बच्चों की जिज्ञासा को देखकर मैं आश्चर्यचकित भी हूं और ख़ुश भी। मेट्रो द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सहूलियत की वजह से मेट्रो यात्रियों के चेहरे पर जो सुकून और ख़ुशी देखने को मिलती है, वही एलएमआरसी की सच्ची उपलब्धि है।”