Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अग्रवाल वैश्य समाज मीडिया कोर्डिनेशन कमेटी की बैठक 17 अप्रैल को

सिरसा, 14 अप्रैल : करनाल के गोल्डन रिसोर्ट में आगामी 17 अप्रैल को अग्रवाल वैश्य समाज हरियाणा मीडिया कोर्डिनेशन कमेटी की एक अहम बैठक आयोजित की जाएगी। यह जानकारी देते हुए अग्रवाल वैश्य समाज हरियाणा मीडिया कोर्डिनेशन कमेटी के चेयरमैन हरिओम मित्तल भाली ने बताया कि उनकी अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में अग्रवाल वैश्य समाज के प्रदेश अध्यक्ष अशोक बुवानीवाला मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करेंगे। अग्रवाल वैश्य समाज हरियाणा मीडिया कोर्डिनेशन कमेटी की इस राज्यस्तरीय बैठक में सभी सदस्यों के परिचय के साथ भविष्य कि रणनीतिओ पर विचार विमर्श किया जायेगा।इस बैठक में संगठन और मीडिया के बीच आपसी तालमेल को और अधिक मजबूत करने के लिए मंत्रणा की जाएगी|उन्होंने बताया कि इस बैठक में सोशल मीडिया व् आई टी सेल के प्रदेश संयोजक पंकज कसेरा ,प्रांतीय प्रचार सचिव राजीव गर्ग ,प्रदेश प्रवक्ता सुमित गर्ग हिंदुस्तानी,धर्मवीर गर्ग कैथल ,सुशील बंसल फतेहाबाद ,उमेश गर्ग गुरुग्राम आदि शिरकत करेंगे ।
डा.भीमराव अंबेडकर के जीवन मूल्यों को अपने जीवन में करें आत्मसात : बिजली मंत्री रणजीत सिंह
-महापुरुषों की जयंती को सरकारी तौर पर मनाना सरकार का सराहनीय कदम : बिजली मंत्री
-बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर समस्त समाज के पथ प्रदर्शक : सांसद सुनीता दुग्गल
सिरसा, 14 अप्रैल।
प्रदेश के बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे, जिन्होंने अपने जीवन में संघर्ष करते हुए शिक्षित बनो, संगठित रहो और संघर्ष करो, के मूल मंत्र के साथ समस्त समाज को जगाने का काम किया। भीमराव अंबेडकर के जीवन मूल्यों को अपने जीवन में आत्मसात करते हुए देश की खुशहाली, समृद्धि व विकास में अपना योगदान देकर इस समारोह के उद्देश्य को सार्थक करें।
बिजली मंत्री वीरवार को स्थानीय पंचायत भवन में डा. भीमराव अंबेडकर की 131वीं जयंती पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह में उपस्थितजन को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान सांसद सुनीता दुग्गल, उपायुक्त अजय सिंह तोमर, जिला अध्यक्ष आदित्य देवीलाल, पूर्व विधायक बलकौर सिंह भी उपस्थित थे। सभी ने डा. भीमराव अंबेडकर के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर जिला कल्याण अधिकारी सुशील कुमार, रणजीत सिंह भट्टी, गुलशन गाबा, सुखदेव आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम में मंच संचालन हिंदी प्रवक्ता चिमन भारती ने किया।
बिजली मंत्री ने कहा कि बाबा साहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर ने साधनों का अभाव रहते हुए भी शिक्षा के क्षेत्र में विश्व में उच्च मुकाम हासिल किया। वे पहले ऐसे व्यक्ति थे, जिनको ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने सिंबल ऑफ नॉलेज से नवाजा। उनका जीवन संघर्षों से भरा हुआ था। वे भारतीय संविधान के शिल्पकार थे। भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा, श्रेष्ठ व समृद्ध संविधान है। हमें बाबा साहेब के जीवन से शिक्षा लेते हुए उनके जीवन मूल्यों को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महापुरुषों की जयंती को सरकारी तौर पर मनाए जाने का सराहनीय निर्णय लिया है।


उन्होंने कहा कि भीम राव अंबेडकर ने जीवन में आई मुश्किलों से कभी हार नहीं मानी। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने समाज से जाति-पाति व छुआछूत को मिटाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल दोनों का नजरिया अंतिम पंक्ति पर खड़े व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने का है और इसी सोच के अनुरूप गरीब व जरूरतमंद लोगों के लिए अनेकों जनकल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं।
सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि संत-महापुरुष किसी एक वर्ग विशेष या समाज के नहीं होते। उनकी शिक्षाएं समाज के सभी वर्ग के लोगों के लिए होती हैं। उन्होंने कहा कि डा. भीमराव अंबेडकर का दिया गया संगठित रहने, संघर्ष करने व शिक्षित बनने का संदेश समाज के प्रत्येक वर्ग पर लागू होता है। उन्होंने कहा कि  बाबा साहेब ने महिलाओं का वोट का अधिकार दिलाने का काम किया। इसी प्रकार हिंदू मैरिज एक्ट भी उन्हीं की देन है। आज जिस प्रकार से महिलाएं हर क्षेत्र में बढ़-चढ़कर भाग ले रही हैं, यह सब बाबा साहेब की ही बदौलत है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा साहेब की सोच के अनुरूप लोगों की भलाई के लिए कार्य कर रहे हैं। महिलाओं के लिए शौचालय बनवाना, उज्जवला योजना के तहत नि:शुल्क गैस सिलेंडर देना, यह बस इस बात का परिचायक है कि सरकार निरंतर महिलाओं के कल्याणार्थ काम कर रही है।
उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने कहा कि डा. भीम राव अंबेडकर का जीवन उपलब्धियों से भरा हुआ है और उनकी इन्हीं उपलब्धियों की बदौलत ही उन्हें संविधान निर्माण कार्य सौंपा गया था। उन्होंने कहा कि हमें उनकी शिक्षाओं व मूल्यों को अपने जीवन में उतारें और देश के नवनिर्माण में अपना सहयोग करें।