Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कोरोना के बाद चीन में अब बाढ़ ने मचाई तबाही, हजारों घर डूबे, लाखों लोग हुए बेघर

चीन में पहले कोरोना वायरस के संक्रमण से परेशान था अब वहां एक नई आफत आ गई है. कोरोना वायरस से लाखों लोगों की मौत के बाद अब यहां लोग प्राकृतिक आपदा से परेशान है.

दक्षिणी चीन में आई भारी बारिश, तूफान, बाढ़ और मिट्टी धंसने से लाखों लोगों को एक सुरक्षित स्थान पर जाना पड़ा है. हजारों घर डूब गए हैं. चीन की सरकार ने कहा कि दक्षिण और मध्य चीन में बाढ़ से एक दर्जन से अधिक लोगों मारे गए हैं.

गुआंगसी, झुआंग, यांगशुओ, हुनान, गुईझोउ, क्वांगतोंग, फूच्येन और चच्यांग में 1300 से ज्यादा घर बाढ़ और मिट्टी धंसने से गिर गए हैं. शुरुआती अनुमान के अनुसार 550 मिलियन यूएस डॉलर यानी 4161 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.

​​गुआंगसी के दक्षिणी क्षेत्र में बाढ़ ​से 6 से ज्यादा ​लोगों की मौत की खबर है, जबकि ​कई लोग लापता हैं. ​वहीं ​हुनान प्रांत के उत्तर में 7 ​लोगों के मरने की खबर है और कई ​अन्य ​लोग लापता हैं.

​​चीन के कुछ राज्यों में ​एक हफ्ते से लगातार ​भारी बारिश हो रही है. चीन के 8 राज्यों की 110 नदियों में पानी का स्तर ​खतरे के​ निशान से ऊपर पहुंच चुका है. ​इस कारण यहां बाढ़ आ गई है.

चीन के हाल के वर्षों में सबसे खराब बाढ़ 1998 में आई थी. इस बाढ़ में 2,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे. करीब 30 लाख घर बर्बाद हो गए थे.