Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर आया तालिबान का बड़ा बयान, भारत-पाक से की शांति की अपील

काबुल। जम्मू-कश्मीर से उसके अति विशिष्ट राज्य का दर्जा समाप्त किए जाने और वहां से आर्टिकल 370 और 35ए खत्म किए जाने के बाद से ही सीमा पार देश पाकिस्तान से धमकियां मिलनी शुरू हो गई हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत को युद्ध संबंधी गीदड़ भभकी भी देनी शुरू कर दी है और साथ ही भारत के साथ अपने व्यापार को रोकने के साथ ही कई भारत विरोधी फैसले भी लिए हैं।

वहीं दूसरी ओर अफगान तालिबान ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए शांति की अपील की है। अफगान तालिबान के प्रवक्ता जबीरउल्लाह मुजाहिद ने कहा है कि कश्मीर मुद्दे को कुछ पक्षों की तरफ से अफगानिस्तान की तरफ से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि इससे अफगान का कुछ भी लेना देना नहीं है।

उन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों ही मुल्कों से इस मुद्दे को लेकर शांति की अपील की है। जबीहउल्लाह ने कहा है कि अफगानिस्तान को भारत-पाकिस्तान के बीच प्रतिस्पर्धा का मंच न बनाया जाए। तालिबान के इस बयान पर यह आशय लगाया जा रहा है कि यह बयान पाकिस्तान के विपक्षी नेता शाहबाज शरीफ के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने संसद में दोनों जगह के हालात की तुलना की थी।

शरीफ ने पाकिस्तान की इमरान सरकार से पूछा था, ‘ऐसा क्यों लग रहा है कि अफगान के लोग काबुल में बैठकर शांत का आनंद ले रहे हैं, लेकिन कश्मीर में खून बह रहा है? हमें ये मंजूर नहीं है।’ उनके स बयान के बाद ही अफगान तालिबान का यह बयान आया है।