Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

खुलासा : जापान में मिला पानी वाला भालू, आपने देखा क्या?…Pictures

भालू, ये नाम सुनते ही आपके मन में एक छवि उभर आती है, जो पूरी तरह बालों से ढका हुआ अपने भारी भरकम शरीर को संभालता एक चार पांव वाला जानवर है. लेकिन क्या आप जानते हैं जापान के वैज्ञानिकों ने भालू की एक नई प्रजाति खोज निकाली है।  

आपको बता दें, यह भालू पानी में रहता है और सबसे ख़ास बात तो ये है कि इसके 6 पांव हैं. वैज्ञानिकों ने जब इसे पहली बार देखा तो इस जानवर की क्यूटनेस देखकर इसे भालू नाम दिया, हालाँकि इस भालू के बाल नहीं हैं. 

पानी वाला भालू

जब इसके बारे में ज्यादा अध्ययन और शोध किया गया तो पता चला कि यह भालू सिर्फ पानी में ही जीवित रह सकता है, जिसके बाद वैज्ञानिकों ने इसे ‘पानी वाला भालू’ नाम दिया. 

वैज्ञानिकों के अनुसार, उन्होंने ऐसा जीव पहले कभी नहीं देखा था, जब उन्होंने इस जानवर को देखा तो वे हैरान रह गए. इस भालू के 6 पैर थे, साथ ही इसका मुँह भी अजीब किस्म का था. 

जो शायद पानी में रहने के हिसाब से ही विकसित हुआ होगा. वैज्ञानिकों का कहना है कि भले ही यह प्रजाति पहले नहीं देखी गई, लेकिन यह प्रजाति बहुत पुरानी है और समय के साथ इसने अपना विकास किया है. वैज्ञानिक अभी इस विचित्र प्राणी पर और भी खोज कर रहे हैं.