Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इन तरीकों से आप भी बन सकते हैं मिलेनियल

बिज़नेस डेस्क|

एस्पिरेशन इंडेक्स स्टडी के अनुसार, आजकल के युवा (मिलेनियल) बचत और निवेश करने में सबसे आगे हैं, असल में वे अपनी जेब में आने वाली रकम का एक-तिहाई हिस्सा निवेश करते हैं। एक मिलेनियल होने के नाते, आपके अंदर भी अपने पैसे को अच्छी तरह संभालने की जिम्मेदारी का एहसास होगा। अन्य पीढ़ियों की तुलना में जोखिम उठाने की ज्यादा चाहत होने के बावजूद, आप बाजार की अस्थिरता के कारण लगातार हद से ज्यादा जोखिम उठाना नहीं चाहते होंगे। अनुशासित दृष्टिकोण की मदद से नुकसान को संतुलित करने में काफी मदद मिलेगी। 

साल 10 लाख रु. के वेतन की मदद से वेल्थ क्रिएशन के मार्ग पर चलने का फैसला करते समय आपको रिटर्न पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ अपने निवेश के उद्देश्य के बारे में भी सोचना चाहिए। आपको अपने लक्ष्यों के आधार पर ही कोई फैसला लेना चाहिए और ऐसे स्कीम्स का चुनाव करना चाहिए, जो समय पर आपके लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी मदद कर सके। आइए देखते हैं कि आप हर साल 10 लाख रुपये के वेतन की मदद से धन सृजन के मार्ग पर कैसे बढ़ सकते हैं।

पोर्टफोलियो में अधिक जोखिम और अधिक रिटर्न देने वाले निवेश इंस्ट्रूमेंट्स रखें

निवेश की योजना बनाते समय सिर्फ इसलिए अधिक रिटर्न वाले साधनों को अनदेखा न करें, क्योंकि वे बाजार से जुड़े होते हैं। शेयर और म्यूच्युअल फंड्स जैसे साधनों में, सुनिश्चित रिटर्न देने वाले डेट फंड्स या डिपॉजिट की तुलना में अधिक रिटर्न देने की क्षमता होती है। अपनी जोखिम उठाने की क्षमता को ध्यान में रखें और आपकी सेविंग को बढ़ा सकने वाले साधनों का चुनाव करके अपने फंड्स को बढ़ने के लिए तैयार करें। 

टैक्स बचाकर फाइनैंशल खामियां दूर करें

एक निवेश पोर्टफोलियो तैयार करते समय कमाई के अलावा, टैक्स सेविंग जैसे पहलू पर भी गौर करना चाहिए। हर साल अपनी टैक्स देनदारी को कम करने का यह बहुत बढ़िया तरीका है। इसके लिए आपको टैक्स छूट देने वाले साधनों में निवेश करना होगा। आप सेक्शन 80 और उसके सब-सेक्शन, सेक्शन 24b, इत्यादि जैसे कुछ आम सेक्शन के तहत टैक्स छूट के लिए क्लेम कर सकते हैं। आप इंश्योरेंस से लेकर होम लोन और टैक्स सेविंग साधनों में निवेश करके हर साल अपने टोटल टैक्सेबल इनकम को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इसके अलावा, नए वित्तीय वर्ष से हाल के अंतरिम केंद्रीय बजट के प्रस्तावों को ध्यान में रखते हुए, एक साल में FD से 40,000 रुपये तक के इंट्रेस्ट इनकम पर भी TDS नहीं लगेगा। इसका मतलब है कि आपको टैक्स बचाने के लिए अधिक से अधिक पैसे निवेश करने का अच्छा मौका मिलेगा। 

इन मापदंडों के आधार पर, यहां एक साल में 10 लाख रुपये कमाने वाले लोगों के लिए निवेशों का एक नपा-तुला विश्लेषण। 

पहले टैक्स सेविंग के साथ शुरुआत करें और PPF या NPS में निवेश करके सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट का पूरा लाभ उठाएं। उदाहरण के तौर पर, 8% इंट्रेस्ट रिटर्न देने वाले PPF में हर साल 1.5 लाख रुपये निवेश करने पर, 5 साल बाद आपको 9.39 लाख रुपये मिलेंगे।

Source:NBT