Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस बार धनतेरस पर स्टील के बर्तन खरीदना पड़ सकता है महंगा

नई दिल्ली: धनतेरस के दिन सोने-चांदी के गहनें और वस्तुओं के अलावा बर्तन खरीदने को शुभ माना जाता है. लेकिन इस धनतेरस पर यदि आप स्टील के बर्तन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो जेब में ज्यादा पैसा लेकर जाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि अब ये बर्तन आपको बढ़ी हुई कीमतों के साथ मिलेंगे. दरअसल स्टील के आयात पर कई बंदिशों के बाद घरेलू कंपनियों की ओर से स्टील शीट के दाम बढ़ाए गए हैं. ऐसे में बर्तन निर्माताओं की लागत बढ़ने से इस साल धनतेरस की खरीदारी महंगी पड़ेगी.

एक निजी न्यूज वेबसाइट के मुताबिक, बर्तन बनाने वाले और होलसेलर्स ने जानकारी दी है कि बढ़ी हुई कीमतों के कारण पूरी वैल्यू चेन की कीमतों में करीब 20-25% तक बढ़ोतरी हुई है. वहीं होलसेल में बर्तनों की बिक्री अब तक 50% कम रही है. ट्रेडर्स का कहना है कि जीएसटी के कारण भी कीमतें बढ़ी हैं.

लगातार हुआ कीमत में इजाफा
दिल्ली में स्टील हब वजीरपुर में बर्तन निर्माता संघ के प्रेजिडेंट सतीश जैन ने कहा, ‘अप्रैल से अब तक स्टील कीमतों में लगातार इजाफा होता आया है. स्टील इम्पोर्ट पर ऐंटी-डंपिंग ड्यूटी और अब बीआईएस नॉर्म्स लागू होने के बाद घरेलू कंपनियों ने स्टील प्लेट और शीट के दाम बढ़ा दिए हैं. बर्तन मैन्युफैक्चरर्स और निर्यातकों को कच्चे माल की किल्लत का भी सामना करना पड़ रहा है. प्रति मीट्रिक टन स्टील की कीमतों में 10 हजार का इजाफा हुआ है. अब ये कीमत बढ़कर 40 हजार के पार पहुंच गई है.

स्टील के बर्तनों की बढ़ी हुई कीमतों की एक और वजह चीन से बर्तन का आयात भी है. जानकारी के मुताबिक, ऐंटी डंपिंग ड्यूटी सिर्फ शीट पर लागू होने के कारण कई फर्मों ने चीन से सीधे फिनिश्ड और सेमी-फिनिश्ड बर्तन मंगाना शुरू कर दिया है, जो मार्केट में महंगे दामों पर बेचे जा रहे हैं.

बाजार पर बुरा असर
बढ़ी हुई कीमतों को असर सिर्फ उपभोक्ता ही नहीं बल्कि बाजार पर भी होगा. पिछले साल के मुकाबले बर्तन की कीमत में 20% इजाफा है, लेकिन डिमांड 50% कम हो गई है. व्यापारियों का कहना है कि अभी ट्रेडर नोटबंदी और जीएसटी के असर से उबर नहीं पाए हैं और ग्राहक भी महंगे बर्तन खरीदने में कतरा रहे हैं, ऐसे में धनतेरस का व्यापार बहुत अच्छा होने की उम्मीद नहीं है.