Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सिरसा के रितिक को भोपाल में मिला सैकेंड बेस्ट आर्टिस्ट अवॉर्ड 22 राज्यों के आर्टिस्ट ने लिया कार्यक्रम में भाग

सिरसा

इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल इस वर्ष झीलों की नगरी भोपाल में आयोजित हुआ, जिसमें सिरसा शहर निवासी मनमोहन भालिया के पुत्र रितिक को पिछले वर्ष की भांति गोवा के बाद भारत सरकार से भोपाल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आर्टिजंस टेक्नोलॉजी विलेज के लिए निमंत्रण आया। यह सिरसा और हरियाणा के एकमात्र युवा आर्टिस्ट हैं, जिन्होंने पूरे भारत में से 140 आर्टिस्ट, अलग-अलग विधाओं में पारंगत राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पारंगत शिल्पकार व कलाकारों में से एक हैं। लद्दाख से लेकर त्रिपुरा, अंडमान निकोबार से कुल 22 राज्यों के आर्टिस्ट को इस कार्यक्रम के लिए निमंत्रण मिला, जिसमें हरियाणा का प्रतिनिधित्व करने का सौभाग्य शहर निवासी रितिक को मिला। दिल्ली विश्वविद्यालय से एमएससी केमिस्ट्री, जे जी कॉलेज ऑफ  एजूकेशन में बीएड के छात्र रितिक ने त्रेतायुग से प्रचलित मधुबनी चित्रकला और 3डी क्ले पेंटिंग का प्रदर्शन कर युवा श्रेणी में भारत के आर्टिस्ट के मध्य सेकंड बेस्ट आर्टिस्ट अवॉर्ड जीतकर हरियाणा और जिला सिरसा का मान बढ़ाया। कार्यक्रम के संयोजक प्रोफेसर राजीव सिंह ने रितिक को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

प्रोफेसर सुधांशु वर्ती एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, आरसीडी फरीदाबाद, डा. अविनाश श्रीवास्तव डायरेक्टर सीएसआइआर एमपी, डा. आलोक गुप्ता प्रेजिडेंट मध्य प्रदेश विज्ञान भारती ने भी रितिक को अवार्ड देकर सम्मानित किया। रितिक की मधुबनी और 3डी पेंटिंग ने डा. एन कलाइसेल्वी सचिव वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग तथा महानिदेशक एवं मध्यप्रदेश के विज्ञान एवं तकनीकी मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा को अचंभित कर दिया। यह अवार्ड रितिक को चित्र कला और विज्ञान का परस्पर संबंध दिखाने पर मिला। स्केचिंग और मॉडर्न आर्ट के इस युग में पारंपरिक चित्र शैली को प्रदर्शित करने पर विभिन्न शैक्षिक संस्थानों के साइंटिस्ट एवं कई मंत्रियों ने ऋतिक को बधाई दी एवं चित्रकला को बचाए रखने की उम्मीद भी की।