Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यूएन का दावा: एशिया में अब भी 48.6 करोड़ जनता भुखमरी से बेहाल…

न्यूयोर्क: आज दुनिया भर के देश पहले से कई गुना तेजी से प्रगति कर रहे हैं और दुनियां भर की सरकार अपने-अपने देशों में गरीबी कम होने के आकड़े पेश करती रहती हैं.

लेकिन अभी हाल ही में यूनाइटेड नेशंस यानी संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने दुनिया में भूख से जूझ रहे लोगों को लेकर एक ऐसी रेपर्ट पेश की हैं जो इन सभी दावों से बिलकुल अलग ही सच्चाई बयां करती हैं. 

दरअसल संयुक्त राष्ट्र की इस रिपोर्ट के मुताबिक एशिया में अभी भी करीब 48.6 करोड़ लोग भूख से जूझ रहे हैं और अपने लिए दो वक्त की रोटी का जुगाड़ भी नहीं कर पा हैं.

यहाँ भी लोग नहीं दे पा रहे अपने बच्चों को एक वक्त की रोटी 

सयुंक्त राष्ट्र द्वारा जारी की गई इस रिपोर्ट में एक और चौंकाने वाला खुलासा करते हुए यह भी कहा गया हैं कि एशिया के बैंकॉक और मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर जैसे तुलनात्मक रूप से बेहतर शहरों में भी कई लोग अत्यंत गरीबी में जीवन गुजार रहे है और अपने बच्चों के लिए दो वक्त का अच्छा खाना भी नहीं जुटा पाते हैं.

इस वजह से उनका स्वास्थ भी बेहद कमजोर हो जाता हैं और कई लोग इस वजह से मौत के मुँह में भी समां जाते हैं. इस रिपोर्ट में यह दावा भी किया गया हैं कि बैंकॉक में साल 2017 तक एक तिहाई से ज्यादा बच्चों को भोजन की पर्याप्त मात्रा नहीं मिल पा रही थी तो वहीं पकिस्तान में आज भी महज पांच प्रतिशत बच्चों को ही पर्याप्त मात्रा में भोजन मिल पाता हैं.