Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

350 किमी की रफ्तार से बुलेट ट्रेन का टेस्ट कर रहा चीन

बीजिंग-शंघाई रेलवे पर हाई स्पीड बुलेट ट्रेन की 350 किमी की अधिकतम रफ्तार को बरकरार रखने के लिए चीन ने बृहस्पतिवार से टेस्ट शुरू कर दिया। एक बड़ी दुर्घटना के बाद छह साल पहले इसकी रफ्तार 300 किमी कर दी गई थी।
बृहस्पतिवार की सुबह को दक्षिणी बीजिंग रेलवे स्टेशन से चलने के बाद बुलेट ट्रेन ने बीजिंग से शुझोउ की दोहरी यात्रा को चार घंटे में पूरा किया जिसकी दूरी लगभग 700 किमी है। बुलेट ट्रेन की बढ़ी हुई इस रफ्तार ने बीजिंग से शंघाई के बीच की यात्रा को लगभग 4.5 घंटे कम कर दिया।

सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक यदि यह टेस्ट सफल रहता है तो बीजिंग-शंघाई रेलवे के लिए नई समय सारणी तैयार करेगा जो कि मध्य सितंबर से शुरू हो रहा है। दरअसल, जुलाई 2011 में एक बड़ी दुर्घटना के बाद चीन ने इनकी रफ्तार 300 किमी कर दी थी। झेजियांग प्रांत के वेनझोउ उपनगर में एक पुल पर योंगताइवेन रेलवे लाइन की दो हाई स्पीड ट्रेनें एक दूसरे से टकरा गई थीं जिनमें 40 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 190 लोग घायल हो गए थे।

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.