Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

शहर में लगे 110 हाई रेजुलेशन कैमरे, अपराध व ट्रैफिक स्थिति पर रखी जा सकेगी कड़ी नजर

सिरसा / रानियां, हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे शहर में अपराध व अपराधियों पर पूरी तरह से शिकंजा कसने के लिए कारगर साबित होंगे। इसके साथ-साथ जहां सीसीटीवी कैमरे शहर में अपराध पर अंकुश लगाने में सहायक सिद्ध होंगे वहीं शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने में भी मददगार साबित होंगे।

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने शुक्रवार को रानियां के पुलिस थाना में शहर में स्थापित किए गए सीसीटीवी कैमरों के कंट्रोल रुम का उद्घाटन किया। गौरतलब है कि रानियां शहर में विभिन्न 32 लोकेशन पर 50 लाख रुपये की लागत से 110 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। ये कैमरे शहर के मुख्य चौराहों, बाजारों व सार्वजनिक स्थानों पर लगाए गए हैं।

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे की लगातार हर गतिविधि पर नजर होने से अपराधिक प्रवृति के लोगों में खुद ब खुद मानसिक प्रभाव पड़ेगा और अपराध पर अंकुश लगेगा। देश के महानगरों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम काफी पहले पूरा हो चुका है, अब रानियां भी इस प्रणाली से जुड़ चुका है। इन कैमरों को एक कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है और शहर में इनके माध्यम से पुलिस कर्मियों की 24 घंटे नजर रहेगी। उन्होंने बताया कि विभिन्न मुख्य चौराहों एवं पुलिस नाकों पर कैमरे लगाए गए हैं।

बिजली मंत्री ने पुलिस अधीक्षक डा. अर्पित जैन को बधाई देते हुए कहा कि जिला में नशे के विरुद्ध किए जा रहे प्रयासों से सराहनीय परिणाम सामने आ रहे हैं। लोकसभा में उनकी प्रशंसा हुई है जोकि सिरसा जिले के लिए सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि नशे को जड़ से खत्म करने के लिए समाज भी पुलिस का सहयोग करें ताकि जिला सिरसा नशा मुक्त हो सके। यदि हमें एक सभ्य व नशा मुक्त समाज बनाना है तो सभी को एक साथ होकर आगे आना होगा। कोई भी कार्य सामाजिक सहयोग के बिना अधूरा होता है, इसलिए नागरिक अपनी नैतिक जिम्मेवारी समझते हुए नशा मुक्त समाज बनाने में पुलिस प्रशासन का सहयोग करें।

पुलिस अधीक्षक डा. अर्पित जैन ने कहा कि जिला व पुलिस प्रशासन जिला सिरसा को नशा मुक्त बनाने के लिए गंभीरता से कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि अपराध व अपराधियों पर अंकुश में सीसीटीवी कैमरों से बहुत सहायता मिलती है, इसलिए दुकानदार भी अपने प्रतिष्ठïानों पर सीसीटीवी कैमरे अवश्य लगाएं ताकि अपराध पर अंकुश में सहयोग मिले। इसके अलावा जो व्यक्ति अपने घरों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगवा सकता है, तो वे अवश्य लगवाएं। उन्होंने पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि सेवा, सुरक्षा व सहयोग की भावना से कार्य करते हुए अपना दायित्व निभाएं ताकि जिला सिरसा पूर्ण रुप से नशा व अपराध मुक्त हो सके। इस अवसर पर बिजली मंत्री रणजीत सिंह व पुलिस अधीक्षक डा. अर्पित जैन को रानियां थाना के अधिकारियों व कर्मचारियों ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर तहसीलदार शुभम शर्मा, फूड सप्लाई इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह, नगर परिषद प्रधान मनोज सचदेवा, उप प्रधान रमेश कुमार, सचिव आशीष कुमार, बलवान जांगड़ा, मास्टर बुटा सिंह, दीपक गाबा, पूर्व चेयरमैन स्वर्ण, रवि मोंगा, मार्केट कमेटी सचिव सुरेंद्र जैन, विरेंद्र सिंह, एसएचओ बनवारी लाल मौजूद थे।