Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

होंठो को प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बनाये इन नुस्खों के जरिये

सर्दियों में होंठो की खास देखभाल करनी पड़ती है, जिसके चलते लोग होंठो में नमी बनाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है, लेकिन इनका असर थोड़े ही समय के लिए रहता है और फिर होंठ रूखे होने लगते है. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है, कुछ खास घरेलु नुस्खे जिनके जरिये आप होंठो को प्राकृतिक रूप से खूबसूरत रख सकते है.

आप अपने होंठो पर स्क्रब करें, इसके लिए आप दो टेबलस्पून चीनी, एक टी स्पून शहद और एक टेबल स्पून नारियल का तेल मिला लें और इससे धीरे-धीरे अपने होठों पर करीब एक मिनट तक मसाज करें, फिर इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

होंठो को गुलाबी और सुंदर बनाने के लिए आप अनार के दानों को अच्छी तरह से पीस कर उनमें ठंडी मलाई मिलाकर पेस्ट बना लें और रोजाना इस पेस्ट को अपने होंठों पर लगाए ऐसा करने से होठों का गुलाबीपन बढ़ेगा, साथ ही आपके होंठ सुंदर नजर आएंगे. अगर आपके होंठो पर कालापन है तो आप एक टी स्पून हल्दी पाउडर में कुछ बूंदे ठंडे दूध की डालें, फिर इसे अपने होंठ पर लगाएं, यह होठों की डार्कनेस गायब कर देता है और होठों को स्वस्थ एवं गुलाबी बनाता है.