Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

हील्स ही नहीं, फ्लैट फुटवेयर्स भी पहुंचा सकते हैं आपके पैरों को नुकसान

अक्सर आपने हील्स पहनने के साइड-इफेक्ट्स के बारे में सुना होगा. हील्स की जगह फ्लैट्स पहनने की सलाह दी जाती हैताकि पैरों में दर्द ना हो. लेकिन ये बहुत कम ही जानते होंगे कि फ्लैट फुटवेयर्स भी आपके पैरों को नुकसान पहुंचाते हैं. जानिएफ्लैट्स कैसे दें रहे हैं आपको पैरों को दर्द और कैसे पाएं इससे राहत!

  • बिना सपोर्ट वाले फ्लैट्स से पैरों में दर्द

अगर आप ऐसे फ्लिप-फ्लॉप्स या फ्लैट्स पहन रही हैं, जो आपके पैरों को पूरी तरह से सपोर्ट नहीं दे पा रहे हैं तो आपको प्लान्टर फेशिया की परेशानी हो सकती हैं.फ्लैट्स अगर सही ना हो तो पैरों के तलवे पर ज़ोर पड़ने लगता है, जिससे तलवे स्ट्रैच होने लगते हैं. इससे उनमें दर्द होने लगता है.

 क्या करें:  किसी भी फ्लैट फुटवेयर को खरीदने से पहले उसे अच्छी तरह पहनकर देख लें, जिससे आपको पता चल जाएं कि वो आपके पैर को सपोर्ट दे रहे हैं या नहीं.

  • पैरों को नहीं मिलता कुशन

फ्लैट्स पहनने से आपकी पूरी बॉडी का भार पैरों पर आ जाता है, ऐसे में पैरों को भी फर्श पर चलने के लिए कुशन की ज़रूरत होती है. लेकिन सोल पतला या खराब होने से पैरों को कुशन नहीं मिल पाता और पैरों में छाले और दर्द जैसी परेशानियां होने लगती हैं.

क्या करें:  पतले सोल वाल फ्लैट्स की बजाए थोड़े मोटे सोल और अच्छी क्वालिटी के फ्लैट्स खरीदें, जो आपके पैरों को राहत दे सके.

  •  फ्लैट चप्पल से स्पाइन और घुटने में दर्द

फ्लिप-फ्लॉप्स जैसी फ्लैट चप्पल लंबे वक्त तक पहनने से कुछ वक्त के बाद स्पाइन और घुटने पर बुरा असर पड़ने लगता है. ये अपनी जगह स हटने लगते हैं. अगर आपको क्रॉनिक बैकपेन है तो इसकी वजह आपकी फ्लिप-फ्लॉप्स भी हो सकती है.

क्या करें:  अपने फ्लिप-फ्लॉप्स को छोड़ अच्छे और सपोर्टिव फुटवेयर कैरी करें

  •  फ्लैट बैलीज़ भी है नुकसानदायक

अगर आपकी फेवरेट फ्लैट बैलीज़ बेहद टाइट है, खासकर कि पैरे के अंगुठे के पास से तो इससे अंगुठे में इनग्रोन नेल्स की समस्या हो जाती है. इससे इंफेक्शन हो सकता है, जिसके पैरों की हड्डियों में फैलने का डर रहता है.

क्या करें :  इससे बचने के लिए ध्यान रखें कि आपके फ्लैट्स बहुत टाइट ना हो और पैर की अंगुठे की लिए थोड़ा स्पेस हो

Leave a Reply

Your email address will not be published.