Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्वच्छ हैबिट के बाद ही मिलेगी स्वस्थ डाइट

देव श्रीवास्तव/ लखीमपुर-खीरी। 
स्वच्छ भारत मिशन योजनांतर्गत जिला स्तर पर मीडिया वर्कशाप का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें स्वच्छता अभियान से जुड़ी नई योजनाओं की जानकारी दी गई। रक्षा बंधन पर बहना नंबर-1 तथा भाई नंबर-1 प्रतियोगिता का शुभारंभ होगा। स्कूलों में बच्चों को स्वच्छ हाथ से स्वस्थ डाइट के लिए साबुन दान-जीवन दान अभियान का औपचारिक शुभारंभ होगा। वहीं स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 योजना का भी शुभारंभ किया जाएगा।
  जिलाधिकारी शैलेंंद्र सिंह ने कहा कि मीडिया समाज का आइना होती है। यह जागरुकता फैलाने का सशक्त माध्यम है। स्वच्छ भारत मिशन केंद्र एवं प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। इसलिए मीडिया से अपेक्षा की जाती है कि वह इस मिशन को सफल बनाने में अपना पूर्ण सहयोग दे। जिलाधिकारी ने बताया कि खुले में शौच से मुक्ति के लिए सरकार घर-घर शौचालयों को बढ़ावा दे रही है। प्रतिदिन 2500 से 3000 शौचालय निर्माण कराया जा रहा है। साबुन दान-जीवन दान अभियान के तहत स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को स्वच्छ हैबिट से जोड़ा जाएगा। जिले के तीन हजार प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों को एक लाख साबुन मुहैय्या कराए जाएंगे। मिड डे मील लेने से पूर्व उनमें साबुन से हाथ धोने की आदत डलवाई जाएगी। धीरे-धीरे यह आदत उनकी दिनचर्या बन जाएगी और वह घर व अन्य जगहों पर भी खाने से पूर्व इसका इस्तेमाल करेंगे। 
  सीडीओ रवि रंजन ने कहा कि रक्षा बंधन के पावन पर्व पर बहना नंबर-1 व भाई नंबर1 प्रतियोगिता आयोजित होगी। इसका स्लोगन ‘बहना ने किया आगाज, भईया कब बचायेंगे लाजÓ रखा गया है। रक्षाबंधन के दिन जो बहन या भाई अपनी खुद की कमाई से यानी बिना सरकार के सहयोग से अपनी बहन या भाई के लिए शौचालय बनाकर तोहफे के रूप में देगा या देगी उन्हें इस प्रतियोगिता में शामिल किया जाएगा। विजयी प्रतिभागियों को जिलाधिकारी या मुख्य विकास अधिकारी के द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। एक अगस्त से 25 सितम्बर तक निर्मित शौचालय को इस प्रतियोगिता में शामिल किया जाएगा। आवेदन की तारीख एक अगस्त से पांच सितम्बर के बीच होगी। 
  स्वच्छता सर्वेक्षण की बावत बताया कि इस सर्वेक्षण के तहत भारत के सभी जिलों का स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत हो रहे कार्य के आधार पर रैंक किया जाना है। यह सर्वेक्षण पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा एक अगस्त से 30 अगस्त तक कराया जाएगा। गांवों की स्वच्छता स्थिति का संख्यात्मक एवं गुणात्मक आकलन कर जनपद की रैंकिंग की जाएगी।  स्वच्छ सर्वेक्षण का उद्देश्य स्वच्छता की स्थिति में सुधार लाना, वास्तविक स्थिति का आकलन करना, स्वच्छता के मानकों पर जनपद की रैंकिंग करना, स्वच्छता के विषय में प्रचार-प्रसार में वृद्धि लाना है। इस मौके जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, यूनीसेफ के डिविजनल असिस्टेंट कंसल्टेंट राजीव यादव, मानीटरिंग इवल्यूशन वासुसेन मिश्र सहित अन्य प्रतिनिधियों एवं प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।