Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्मार्ट कार्ड में रीचार्ज करवाए गए रुपये अब रिफंड नहीं होंगे, 1 अप्रैल से नियम लागू

नई दिल्ली: अगर आप दिल्ली मेट्रो से यात्रा करते हैं और स्माdelhi-metro_650x400_81470598254र्ट कार्ड का प्रयोग करते हैं तो 1 अप्रैल के बाद आपको कार्ड लौटाने पर बची रकम का रिफंड नहीं मिलेगी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने कहा है कि इसके नए और चलन में मौजूद स्मार्ट कार्ड 1 अप्रैल से नॉन रिफंडेबल हो जाएंगे. यानी, कार्ड की वापसी पर बाकी बची हुई राशि का रिफंड नहीं मिलेगा चाहे कार्ड नया हो या फिर पुराना.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब यदि आपके पास स्मार्ट कार्ड है तो 1 अप्रैल यानी नए वित्तीय वर्ष से आपको इसमें मौजूद राशि को पूरा का पूरा खर्च करना होगा. इसका मतलब यह है कि आपको पूरी राशि को यात्रा करके ही खर्च करना होगा.

हालांकि डीएमआरसी ने एक बयान जारी करके कहा है कि 1 अप्रैल, 2017 के बाद कार्ड वापस करने पर जरूरी चार्ज की कटौती के बाद सिक्यॉरिटी डिपॉजिट मनी वापस कर दी जाएगी. हालांकि पुराने कार्ड धारकों के लिए 31 मार्च तक का एक सनसेट पीरियड दिया जाएगा, यानी वे इस तारीख तक यदि अपने कार्ड वापस करते हैं, तो मौजूदा नियम के तहत वे अपनी बाकी बची रकम को वापस ले सकेंगे. स्मार्ट कार्ड को अध‍िकतम 2000 रुपए तक के लिए रीचार्ज किया जा सकेगा. बयान के मुताबिक, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशानिर्देशों के तहत यह फैसला लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.