Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्पेस X ने पहली बार अंतरिक्ष में भेजा रिसाइकल्ड रॉकेट

space-x-6a_149092802अमेरिकी कंपनी स्पेस एक्स ने शुक्रवार की सुबह पहली बार फॉल्कन-9 रिसाइकल्ड रॉकेट लॉन्च किया। किसी रॉकेट के दोबारा इस्तेमाल करने का यह पहला मामला है। बताते चलें कि इस मिशन का फर्स्ट स्टेज सात अप्रैल 2016 को सफल हुआ था। 
 
फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से अमेरिकी बिजनेसमैन एलन मस्क की कंपनी ने सुबह 3.55 पर यह इतिहास रचा। कंपनी उन बूस्टर रॉकेट्स को दोबारा इस्तेमाल कर रही है जो अंतरराष्ट्रीय स्पेस सेंटर में एस्ट्रोनॉट्स के लिए खाना और दूसरी जरूरी सामान लेकर जाते रहे हैं।

स्पेस एक्स का दावा है कि इस प्रयोग के बाद से स्पेस प्रोग्राम के खर्चे में कमी आएगी। अमेरिका के बाद रूस, जापान और यूरोप की स्पेस एजेंसी भी इस तकनीक पर काम कर रही हैं। 

कंपनी की इस कामयाबी पर एलन मस्क ने कहा, यह स्पेस एक क्रांतिकारी कदम है। उन्हें यहां तक पहुंचने में 15 साल लग गए। उन्होंने अपने एक नए गोल के बारे में भी बताया। उनका प्लान सॉल्वेज्ड रॉकेट को 24 घंटे में री-लॉन्च करने का है।

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.